5 प्वाइंट न्यूज : 477 करोड़ रुपए में तैयार हुआ है 'कर्तव्य पथ', जानें- पांच अहम बातें

5 प्वाइंट न्यूज : 477 करोड़ रुपए में तैयार हुआ है 'कर्तव्य पथ', जानें- पांच अहम बातें

विजय चौक से इंडिया गेट तक इस पूरे मार्ग के पुनर्विकास का काम शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी लिमिटेड ने किया है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन और इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. NDMC ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से मिले एक प्रस्ताव को पारित कर ‘राजपथ’ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया. PMO ने बुधवार को एक बयान में कहा कि पूर्ववर्ती ‘राजपथ’ सत्ता का प्रतीक था और उसे ‘कर्तव्य पथ’’ का नाम दिया जाना बदलाव का परिचायक है और यह सार्वजनिक स्वामित्व तथा सशक्तीकरण का एक उदाहरण भी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ‘कर्तव्य पथ' राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का मार्ग है. इस सड़क के दोनों तरफ लॉन और हरियाली के साथ ही पैदल चलने वालों के लिये लाल ग्रेनाइट पत्थरों से बना पैदल पथ इसकी भव्यता को और बढ़ा देता है. 

  2. कर्तव्य पथ बेहतर सार्वजनिक स्थानों और सुविधाओं को प्रदर्शित करेगा, जिसमें पैदल रास्ते के साथ साथ लॉन, हरे-भरे स्थान, नवीनीकृत नहरें, मार्गों के पास लगे बेहतर बोर्ड, नयी सुविधाओं वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे.

  3. अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘कर्तव्य पथ' कहा जाएगा.

  4. पुलिसकर्मियों तथा सुरक्षाकर्मियों की बड़ी तादाद में तैनाती की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि इस मार्ग पर दी गयी सुविधाओं को कोई नुकसान न पहुंचाया जाए और कोई चोरी न हो. करीब 80 सुरक्षाकर्मी इस मार्ग पर तैनात रहेंगे.

  5. विजय चौक से इंडिया गेट तक इस पूरे मार्ग के पुनर्विकास का काम शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी लिमिटेड ने किया है. इस परियोजना के लिए 477 करोड़ रुपये की निविदा जारी की गयी थी.