शिवराज सिंह चौहान सरकार सागर में 100 करोड़ रुपये की लागत से रविदास मंदिर का करेगी निर्माण

मध्य प्रदेश सरकार सागर जिले में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास का मंदिर बनावाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले में 15वीं शताब्दी के संत-कवि की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम रविदास महाकुंभ में यह घोषणा की.

Advertisement
Read Time: 10 mins
भोपाल:

मध्य प्रदेश सरकार सागर जिले में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास का मंदिर बनावाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले में 15वीं शताब्दी के संत-कवि की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम रविदास महाकुंभ में यह घोषणा की. चौहान ने यह भी घोषणा की कि राज्य के औद्योगिक समूहों में 20 प्रतिशत भूखंड अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सागर के पास बडतूमा गांव में 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास का मंदिर बनाया जाएगा. मंदिर की दीवारों पर संत रविदास के दोहे और उपदेश अंकित होंगे. उनके व्यक्तित्व और काम को भी प्रदर्शित किया जाएगा.”

उन्होंने कहा कि सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में संत की जन्मस्थली बनारस को भी शामिल किया जाएगा. चौहान ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) नीति के तहत अनुसूचित जाति के कारोबारियों के संगठनों के लिए एक ‘क्लस्टर' चिन्हित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मार्गदर्शन करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के सदस्यों को आवंटित पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए जमीन भी दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि एससी और एसटी समुदायों के सदस्यों को भी सरकार के स्टोर खरीद नियम में छूट मिलेगी. चौहान ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मैनहोल की सफाई केवल मशीन से की जाएगी. उन्होंने शामगढ़ शहर के लिए जलापूर्ति योजना के लिए भूमिपूजन भी किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article