65 मजदूरों को नहीं मिला मेहनताना, परिवार सहित पहुंचकर मज़दूरी के लिए कलेक्टर से गुहार लगाई

मजदूरों ने बताया कि उन्होंने 390 दिन काम किया. उनके साथ 65 मजदूर काम कर रहे थे, इन सभी मजदूरों ने 80 हजार गड्ढे खोदे, 1 लाख 13 हजार से ज्यादा पौधे रोपे. सभी मज़दूरों का 9 लाख 88 हजार बकाया है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

उमरिया जिले से मजदूरी करने आए करीब 65 मजदूरों को मजदूरी नहीं मिलने पर मजदूर परिवार कलेक्टर की शरण में पहुंचा मजदूरों ने कलेक्टर से गुहार लगाते हुए कहा उनकी 390 दिन की मजदूरी नहीं मिल पाई इतना ही नहीं मजदूरों ने वन विभाग के रेंजर कर्मचारियों पर जान से मारने की धमकी के आरोप भी लगाए. दरअसल विदिशा जिले की लटेरी तहसील के अंतर्गत वन विभाग की रेंज में शेरपुर प्लांटेशन तैयार किया जा रहा है. जिसमें काम करने के लिए उमरिया जिले से 65 मजदूर बुलाए गए थे. मजदूरों ने 1 साल से ज्यादा काम किया लेकिन अब तक उन्हें मेहनताना नहीं मिला है. जिसके कारण उन्होंने जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से गुहार लगाई है.

मजदूरों ने बताया कि उन्होंने 390 दिन काम किया. उनके साथ 65 मजदूर काम कर रहे थे, इन सभी मजदूरों ने 80 हजार गड्ढे खोदे, 1 लाख 13 हजार से ज्यादा पौधे रोपे. सभी मज़दूरों का 9 लाख 88 हजार बकाया है. जब वे इस राशि मांगते हैं, तब लटेरी क्षेत्र की रेंजर कृष्णा, डिप्टी रेंजर कमल मालवीय और नाकेदार अशोक कुशवाहा उन्हें मारने की धमकी देते हैं. और उन्हें भगा देते हैं. राकेश कुमार लोनी ने बताया कि करीब 20 आदमी अपने गांव जा चुके हैं, शेष 45 मज़दूर कलेक्टर के पास अपनी गुहार लेकर आए हैं. मज़दूरों ने जानकारी दी कि बच्चों ने करीब 8-10 दिन से कुछ नहीं खाया है. 

लटेरी वन विभाग रहता है विवादों में 

यह पहली बार नही हुआ है. इससे पहले भी ऐसे मामले आते रहे हैं.  कई बार ऐसा हुआ है कि मज़दूरों से काम करवा कर उन्हें पैसे नहीं दिए गए हैं.

Advertisement

अधिकारियों ने दिया आश्वासन 

कलेक्ट्रेट में पहुंचे 65 परिवार मजदूरों को कलेक्टर की ओर से आश्वासन दिया गया  है कि जल्द ही उनकी शिकायत पर जांच कराई जाएगी.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!
Topics mentioned in this article