चेहरे पर इन नेचुरल स्क्रब्स को लगाकर पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन, इन्हें तैयार करना भी है बेहद आसान

Natural Scrubs at Home: आप घर पर नेचुरल चीजों से स्क्रब तैयार कर उससे अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. नेचुरल स्क्रब से आपकी स्किन पर किसी तरह के साइड इफेक्ट का डर भी नहीं होता है.

चेहरे पर इन नेचुरल स्क्रब्स को लगाकर पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन, इन्हें तैयार करना भी है बेहद आसान

Natural Scrub: घर पर बने ये स्क्रब आपके चेहरे को निखार देंगे.

खास बातें

  • स्क्रब से चेहरे को एक्सफोलिएट किया जाता है.
  • इससे चेहरे की मृत त्वचा निकल जाती है.
  • हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए.

Skin Care: अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक्सफोलिएशन (Exfoliation) बहुत जरूरी है. जब स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं यानी स्क्रब (Scrub) करते हैं तो इससे डेड स्किन सेल्स और स्किन पर जमा हुई गंदगी खत्म हो जाती है. फेस पर ग्लो वापस लाने के लिए नियमित एक्सफोलिएशन बहुत ही जरूरी है, ये हमारी त्वचा के ग्लो को वापस लाने में मदद करता है. साथ ही ये स्किन पोर्स को कम करता है. आप घर पर नेचुरल चीजों से स्क्रब तैयार कर उससे अपनी स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) कर सकते हैं. नेचुरल स्क्रब से आपकी स्किन पर किसी तरह के साइड इफेक्ट का डर भी नहीं होता है.



घर पर नेचुरल स्क्रब्स | Natural Scrubs at Home

एक्सफोलिएशन वो प्रक्रिया है जिसमें त्वचा की ऊपरी कोशिकाओं की सफाई होती है. ये ऊपरी मृत कोशिकाओं को हटा कर अंदर से एक हेल्दी स्किन को बाहर लाती है. एक्सफोलिएशन के जरिए स्किन फ्रेश नजर आती है और स्किन पर जमी गंदगी साफ हो जाती है. फेस के साथ ही हाथ-पैर पर भी एक्सफोलिएशन जरूरी है.


 

मसूर की दाल और कच्चा दूध
 

मसूर की दाल को भिगो कर रख दें, जब ये फूल जाए तो कच्चे दूध के साथ पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. उतारते वक्त हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें. हफ्ते में तीन दिन आप इस स्क्रब को अप्लाई करते हैं तो आप जल्द स्किन में अंतर महसूस करेंगे.

 

 बादाम और दही का पेस्ट

एक चम्मच बादाम का पाउडर लें अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का डालें और मिक्स कर लें. इस लेप को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें. इसके बाद इससे हल्के हाथों से मसाज करें और दस मिनट तक छोड़ दें, फिर पानी से धो लें. सप्ताह में आप दो बार इस लेप को लगा सकते हैं.

 एलोवेरा और कॉफी स्क्रब

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर के साथ करीब दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अब इसे अपने फेस पर लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सामान्य पानी से इसे धो लें.

 

ओट्स और रोज वॉटर
 

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए  2 चम्मच ओट्स का पाउडर लें, अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला लें. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन की मसाज करें. अब करीब 5-10 मिनट इसे स्किन पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें. इस स्क्रब (Scrub) को आप सप्ताह में दो या तीन बार यूज कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गंगूबाई काठियावाड़ी' में आलिया के परफॉर्मेंस पर मुझे गर्व है' : रणबीर कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com