विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2023

सर्दी बहुत ज्यादा लगती है तो रोज करें शरीर को गरम वाले योगासन, फिर कभी नहीं सताएगी ठंड

Yoga for Winter: सर्दी के मौसम में काम करने का मन नहीं करता और दिल चाहता है कि हर वक्‍त कंबल के अंदर बैठे रहें. ऐसे में आप 3 योगासन की मदद से अपने शरीर को मिनटों में गर्मा सकते हैं और सर्दी को दूर भगा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
सर्दी बहुत ज्यादा लगती है तो रोज करें शरीर को गरम वाले  योगासन, फिर कभी नहीं सताएगी ठंड
Winter Body Care Tips: ठंड के समय अपनी बॉडी को गर्म रखने के लिए करें ये खास योगासन

अंकित श्वेताभ: विंटर (Winter) के मौसम में जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है, काम करना उतना ही मुश्किल लगने लगता है. ऐसे में कपड़ों के कई लेयर शरीर की फुर्ती को गायब कर देते हैं और हाथ-पैर ठंड की वजह से अकड़े हुए महसूस होने लगते हैं. कई लोगों के लिए यह बड़ी समस्‍या होती है. अगर आपको भी सर्दी के मौसम में बहुत अधिक ठंड (Cold) लगती है और समझ नहीं आता कि किस तरह शरीर को गर्म किया जाए तो आप इसके लिए योग की मदद ले सकते हैं. योग आपके शरीर को गर्माहट देने के साथ साथ आपके शरीर को फिट रखने में भी मदद कर सकता है  तो आइए जानते हैं कि आप विंटर में खुद को गर्म रखने के लिए किन योग (Yoga) आसनों की मदद कर सकते हैं.

इन योगासनों से शरीर को रखें गर्म (Yogasana to keep your body warm)

धनुरासन

धनुरासन (Dhanurasana) का अभ्‍यास पेट की चर्बी को कम करता है, आंतरिक अंगों को मजबूत बनाता है, कोर मसल्‍स में फ्लेक्सिबिलिटी लाता है और सर्दी के मौसम में शरीर को गर्मा‍हट देने का काम भी कर सकता है. इसे करने के लिए मैट पर पेट के बल रिलैक्‍स हो कर लेट जाएं. अब घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को हिप्‍स तक लाएं और  दोनों हाथों से पैर को पकड़कर ऊपर की तरह खींचें. प्रयास करें कि मैट से केवल आपका पेट ही टच हो. अब इसी तरह कुछ देर होल्‍ड करें और फिर रिलैक्‍स होकर लेट जाएं.

Latest and Breaking News on NDTV
त्रिकोणासन

इसे करने के लिए आप मैट पर दोनों पैरों के बीच एक फुट का गैप बनाकर खड़े हो जाएं. अब बाएं पैर को बाईं ओर मोड़ लें और बाईं तरफ शरीर को नीचे की तरफ लेकर जाएं और पैर की उंगलियों को टच करें. दूसरा हाथ हवा में सीधा रखें. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर सीखा खड़े हो जाएं. अब इसी तरह दाईं ओर झुककर अभ्‍यास करें. यह प्रक्रिया दोहराते रहें. ऐसा करने से शरीर में गर्माहट आती है और कब्‍ज आदि भी दूर होता है.

Latest and Breaking News on NDTV
भुजंगासन

भुजंगासन (Bhujangasana) एक ऐसा अभ्‍यास है जो दिखने में आसान है लेकिन यह शरीर के अंगों में ब्‍लड के फ्लो को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. ऐसा करने से शरीर में गर्मी आती है और खिंचाव की वजह से फिटनेस भी बढ़ती है.  इसे करने के लिए मैट पर पेट नीचे कर लेट जाएं. अब दोनों हाथों पर वजन देते हुए शरीर के अगले हिस्‍से को उठाकर होल्‍ड करें. फिर रिलैक्‍स हो जाएं. ऐसा 10 बार करें. 10 मिनट में ही आपका शरीर गर्माहट महसूस करने लगेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
सर्दी बहुत ज्यादा लगती है तो रोज करें शरीर को गरम वाले  योगासन, फिर कभी नहीं सताएगी ठंड
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;