विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चे को जन्म देने के बाद जरूर रखें इन बातों का ख्याल, 2 माह की ये देखभाल आपकी सेहत को बनाएगी एकदम फिट

Post delivery mother care : प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद सेहत की विशेष देखभाल जरूरी है. इस समय की गई लापरवाही से सेहत पर बहुत असर पड़ सकता है और जीवन भर परेशानियां हो सकती है.

Read Time: 3 mins
बच्चे को जन्म देने के बाद जरूर रखें इन बातों का ख्याल, 2 माह की ये देखभाल आपकी सेहत को बनाएगी एकदम फिट
Care after delivery : डिलीवरी के बाद 40 दिन तक क्या करें.

Post Pregnancy Tips: महिलाओं के जीवन में प्रेगनेंसी बहुत महत्वपूर्ण होती है. प्रेगनेंसी के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद सेहत की विशेष देखभाल जरूरी है. इस समय की गई लापरवाही से सेहत पर बहुत असर पड़ सकता है और जीवन भर परेशानियां हो सकती है.  डॉ निताशा गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है कि महिलाओं की सेहत को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए  डिलिवरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए और किन बातों का रखना चाहएि ध्यान...

ठंडे पानी से रहे दूर

महिलाओं की सेहत को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए  डिलिवरी के बाद दो माह तक गर्म पानी पीना जरूरी है.  गर्मी का मौसम हो या सर्दी का पीने के लिए ही नहीं नहाने के लिए भी गर्म पानी का यूज करना चाहएि. हमेशा  गर्म  खाना खाना चाहिए और ठंडे पानी से काम नहीं करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

इन बातों का रखें ध्यान

  डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को कोई भारी  समान नहीं उठाना चाहिए. हमेशा पूरी बॉडी को ढककर रखने वाले कपड़े पहनने चाहिए. कानों और सिर को हमेशा ढक कर रखना चाहिए. इसके साथ ही दो माह तक हर दिन पूरी बॉडी का मसाज करवाना चाहिए.

तेज रोशनी और तेज आवाज से दूर

डिलिवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को दिन की तेज धूप में बाहर निकलने से बचना चाहएि. इसके साथ ही तेज रोशनी और तेज आवाज से दूर रहना जरूरी है. दांतों को साफ करने के लिए ब्रश की जगह अंगुलियों का यूज करना चाहिए और कोई भी कठोर चीज खाने से परहेज करना चाहिए.

गैजेट से दूरी

बच्चे के जन्म के बाद बेहतर होगा कि दो माह तक मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी से दूरी बनाकर रखा जाए. मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी का आंखों पर असर पड़ सकता है. इसके साथ ही  तला भुना खाने से बचना जरूरी है. इस तरह की चीजों को बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है.

तनाव से बचें

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को तनाव और मानसिक परेशानियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए. इस समय तनाव या गुस्सा करने के कारण जीवन भर सिरदर्द की शिकायत होने का खतरा रहता है. सबसे ज्यादा पूरी तरह आराम करने पर ध्यान देना चाहिए और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
बच्चे को जन्म देने के बाद जरूर रखें इन बातों का ख्याल, 2 माह की ये देखभाल आपकी सेहत को बनाएगी एकदम फिट
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;