Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा से पाना है छुटकारा तो इन 6 चीजों का करें इस्तेमाल

Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में क्या अभी रूखी बेजान और मुरझाई हुई त्वचा से परेशान रहते हैं? तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसी 6 चीजें जो आप सर्दी के दिनों में अपने चेहरे पर लगाकर कोमल और मुलायम त्वचा पा सकते हैं.

Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा से पाना है छुटकारा तो इन 6 चीजों का करें इस्तेमाल

Skin Care Tips : घर पर मौजूद इन चीजों को एक बार जरूर आजमा कर देखें.

Skin Care: सर्दियों का सीजन यूं तो बड़ा सुहाना होता है, लेकिन हमारी स्किन के लिए ये सीजन अच्छा नहीं होता है, क्योंकि वातावरण में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी, मुरझाई और बेजान सी हो जाती है. ऐसे में इससे कैसे बचा जाए और सर्दियों में भी कोमल मुलायम और शाइनी स्किन पाई जाए, इसके लिए हम आपको बताते हैं ऐसी 6 चीजें जो आप सर्दियों के दिनों में अपने चेहरे पर लगाकर चेहरे पर निखार ला सकते हैं. तो अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं और महंगे फेशियल या प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो घर पर मौजूद इन चीजों को एक बार जरूर आजमा कर देखें.

3khob3jg

विटामिन ई 

स्किन के लिए विटामिन ई बहुत ज्यादा जरूरी होता है, ऐसे में आप रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए 2 से 3 दिनों में अपनी स्किन पर विटामिन ई के कैप्सूल जरूर लगाएं.

ऑलिव ऑयल 

सॉफ्ट ग्लोइंग और चमकदार त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में नहाने से आधे घंटे पहले हल्के से गुनगुने ऑलिव ऑयल से अपने चेहरे और हाथ पैरों की मसाज करें. इससे आपकी त्वचा जवां भी होती है और रूखी बेजान नजर नहीं आती है.

5hll7glg

शहद 

शहद में ऐसे एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को नुकसान से बचाते हैं. ऐसे में आप हफ्ते में एक या दो बार शहद का फेस पैक लगा सकते हैं. यह रूखी बेजान और मुरझाई हुई त्वचा को दूर करके चमकदार त्वचा आपको देता है.

दही 

दही एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है और यह हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आप दही और बेसन का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बना सकते हैं. इससे आपकी डेड स्किन और रूखी त्वचा हटेगी और आपकी स्किन कोमल और मुलायम हो जाएगी.

klso5ih8

बादाम का तेल 

बादाम का तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह ना सिर्फ आपके चेहरे की रंगत को बढ़ाता है, बल्कि सर्दियों में रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल की मालिश करने से आपकी स्किन कोमल और चमकदार होती है.

एलोवेरा 

सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम के लिए एलोवेरा सबसे बेहतरीन उपाय है. आप एलोवेरा का इस्तेमाल अपने फेस पैक में कर सकते हैं या ऐसे ही एलोवेरा से मसाज करके अपने चेहरे की रंगत और निखार बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.