क्या है एंटी डाइट प्लान जिससे कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे खाते-पीते हो सकते हैं पतले 

जब वजन कम करने की बात आती है तो डाइटिंग का ख्याल भी आने लगता है. लेकिन, बजाय डाइटिंग के, एंटी-डाइट प्लान से भी वजन कम किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: खानपान को लेकर जब वजन घटाने की बात होती है तो खाने में कटौती की सलाह दी जाती है. प्लेट में सिर्फ वही चीजें डाली जाती हैं जो फैट बर्न करने में असरदार होती हैं और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व देती हैं. लेकिन, डाइटिंग करना आसान नहीं होता. हर चीज समय पर खाना, सीमित मात्रा में खाना और कई बार कई-कई देर तक भूखे रहकर डाइटिंग करना आसान नहीं होता है. ऐसे में कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिना डाइटिंग के एंटी डाइट प्लान (Anti Diet Plan) से भी वजन कम किया जा सकता है. लेकिन, एंटी डाइट प्लान होता क्या है? 

बाहर का उल्टा-सीधा खाने से पेट हो गया है खराब तो दही में मिलाकर खा लीजिए यह एक चीज, मिलेगा आराम 

एंटी डाइट प्लान क्या है | What Is Anti Diet Plan 

एंटी डाइट प्लान में माइंडफुल ईटिंग (Mindful Eating) पर ध्यान दिया जाता है. वजन घटाने के लिए क्या जरूरी है इससे ज्यादा आपके शरीर के लिए क्या जरूरी है इसपर ध्यान देते हैं. शरीर को किन पोषक तत्वों की जरूरत है, क्या खाने का मन करता है और क्या खाकर अच्छा लगता है इसपर ध्यान दिया जाता है. 

Advertisement

गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 

Advertisement

यह एंटी डाइट प्लान उन लोगों के लिए अच्छा है जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन डाइटिंग से परेशान है, इमोशनल ईटिंग से गुजर रहे हैं, जब मन करता है और जितनी बार मन करता है खाने लगते हैं, हर समय खाने के बारे में सोचते रहते हैं, कभी डाइटिंग करते हैं कभी नहीं करते हैं, खाना खा तो लेते हैं लेकिन फिर पछताने लगते हैं. इन लोगों को एंटी डाइट प्लान का फायदा हो सकता है. 

Advertisement

आप खुद भी एंटी डाइट प्लान या माइंडफुल ईटिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं. जब आपको भूख लगे तब खाएं और जब पेट भर जाए तो खाना बंद कर दें. लगातार ना खाते रहें. किसी भी खाने की चीज को पूरी तरह से अपनी डाइट (Diet) से ना हटाएं और उसके बारे में सोचते ना रहें बल्कि उसके सेवन की मात्रा कम करें. जब खाना खा रहे हों तो उसपर पछतावा ना करें और नकारात्मक ख्यालों को दूर रखें. अपने खाने को स्वाद लेकर खाएं और यहां-वहां की बातों में ना खोए रहें. अपने इमोशंस पर काबू पाने के लिए ना खाएं, गुस्से में, खुशी में या तनाव में व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाने लगता है जिसका सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता. खानपान में उन चीजों को जरूर शामिल करें जिनसे शरीर को पोषण मिलता है और पेट भरा हुआ भी महसूस होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल
Topics mentioned in this article