विज्ञापन

गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 

Headache Home Remedies: अक्सर ही आप सिर के दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां बताए कुछ नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. इन तरीकों को आजमाने पर सिर का दर्द कम होने लगता है. 

गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 
इस तरह दूर होगा सिर का दर्द. 

Healthy Tips: कभी रात में देर तक जागना तो कभी बिना रुके ऑफिस में काम करना और समय पर नाश्ता या लंच ना करना भी सिर के दर्द का कारण बन सकता है. गर्मियों के मौसम में अगर थोड़ी भी देर धूप में निकला जाए तो सिर का दर्द (Headache) जकड़ लेता है. कहते हैं सिर में दर्द होने लगे तो कुछ देर सोने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन हर समय ऐसा करना मुमकिन नहीं होता है. इसीलिए सिर में दर्द होने पर कुछ आम घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान हैं और इनसे सिर के दर्द से कुछ ही देर में आराम मिल सकता है.

Kiara Advani लगाती हैं चेहरे पर बेसन से बनने वाला यह फेस पैक, त्वचा पर आ जाता है निखार 

सिर के दर्द के घरेलू उपाय | Headache Home Remedies 

अदरक दिखाएगा असर - सिर के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन किया जा सकता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रक्त धमनियों की इंफ्लेमेशन कम करते हैं जिससे सिर के दर्द से राहत मिलने लगती है. अदरक के रस (Ginger Juice) में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पीने पर सिर का दर्द कम हो सकता है. इसके अलावा, एक गिलास पानी में 2 चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर पीने से भी दर्द से राहत मिल जाती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी

लौंग आएगी काम - तेज सिर दर्द को कम करने के लिए लौंग (Clove) का सेवन किया जा सकता है. लौंग के पेन रिलिविंग गुण सिर दर्द को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. एक साफ रुमाल लेकर उसमें कुछ कुटी हुई लौंग डाल लें. इस रुमाल को सूंघने पर सिर के दर्द से राहत मिल सकती है. इसके अलावा सिरदर्द होने पर लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर सिर पर मलने से भी दर्द में आराम मिलता है. 

तुलसी के पत्ते - औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों के फायदे सिर के दर्द में भी दिखते हैं. कुछ तुलसी के पत्ते धोकर एक कप पानी में डालें और इस पानी को उबालकर कप में छान लें. इस चाय को पीने पर भी सिर का दर्द कम होने लगता है.

कैफीन का सेवन करना - चाय या कॉफी (Coffee) पीने पर भी सिर के दर्द से राहत मिल सकती है. चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो सिर का दर्द कम करने में असर दिखाता है. 

खाएं ये फूड्स - कई बार लो ब्लड शुगर होने पर भी सिर का दर्द सता सकता है. ऐसे में कुछ खाने-पीने पर सिर दर्द ठीक हो जाता है. खासतौर से मैग्नीशियम के सेवन से सिर दर्द में आराम मिलता है. बादाम, ब्लैक बींस, पालक, कद्दू के बीज और चिया सीड्स मैग्नीशियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com