विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या है एंटी डाइट प्लान जिससे कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे खाते-पीते हो सकते हैं पतले 

जब वजन कम करने की बात आती है तो डाइटिंग का ख्याल भी आने लगता है. लेकिन, बजाय डाइटिंग के, एंटी-डाइट प्लान से भी वजन कम किया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
क्या है एंटी डाइट प्लान जिससे कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे खाते-पीते हो सकते हैं पतले 
जानिए एंटी डाइट प्लान के बारे में. 

Healthy Tips: खानपान को लेकर जब वजन घटाने की बात होती है तो खाने में कटौती की सलाह दी जाती है. प्लेट में सिर्फ वही चीजें डाली जाती हैं जो फैट बर्न करने में असरदार होती हैं और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व देती हैं. लेकिन, डाइटिंग करना आसान नहीं होता. हर चीज समय पर खाना, सीमित मात्रा में खाना और कई बार कई-कई देर तक भूखे रहकर डाइटिंग करना आसान नहीं होता है. ऐसे में कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिना डाइटिंग के एंटी डाइट प्लान (Anti Diet Plan) से भी वजन कम किया जा सकता है. लेकिन, एंटी डाइट प्लान होता क्या है? 

बाहर का उल्टा-सीधा खाने से पेट हो गया है खराब तो दही में मिलाकर खा लीजिए यह एक चीज, मिलेगा आराम 

एंटी डाइट प्लान क्या है | What Is Anti Diet Plan 

एंटी डाइट प्लान में माइंडफुल ईटिंग (Mindful Eating) पर ध्यान दिया जाता है. वजन घटाने के लिए क्या जरूरी है इससे ज्यादा आपके शरीर के लिए क्या जरूरी है इसपर ध्यान देते हैं. शरीर को किन पोषक तत्वों की जरूरत है, क्या खाने का मन करता है और क्या खाकर अच्छा लगता है इसपर ध्यान दिया जाता है. 

गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 

यह एंटी डाइट प्लान उन लोगों के लिए अच्छा है जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन डाइटिंग से परेशान है, इमोशनल ईटिंग से गुजर रहे हैं, जब मन करता है और जितनी बार मन करता है खाने लगते हैं, हर समय खाने के बारे में सोचते रहते हैं, कभी डाइटिंग करते हैं कभी नहीं करते हैं, खाना खा तो लेते हैं लेकिन फिर पछताने लगते हैं. इन लोगों को एंटी डाइट प्लान का फायदा हो सकता है. 

आप खुद भी एंटी डाइट प्लान या माइंडफुल ईटिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं. जब आपको भूख लगे तब खाएं और जब पेट भर जाए तो खाना बंद कर दें. लगातार ना खाते रहें. किसी भी खाने की चीज को पूरी तरह से अपनी डाइट (Diet) से ना हटाएं और उसके बारे में सोचते ना रहें बल्कि उसके सेवन की मात्रा कम करें. जब खाना खा रहे हों तो उसपर पछतावा ना करें और नकारात्मक ख्यालों को दूर रखें. अपने खाने को स्वाद लेकर खाएं और यहां-वहां की बातों में ना खोए रहें. अपने इमोशंस पर काबू पाने के लिए ना खाएं, गुस्से में, खुशी में या तनाव में व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाने लगता है जिसका सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता. खानपान में उन चीजों को जरूर शामिल करें जिनसे शरीर को पोषण मिलता है और पेट भरा हुआ भी महसूस होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
क्या है एंटी डाइट प्लान जिससे कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे खाते-पीते हो सकते हैं पतले 
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;