Weight loss : कहीं आपके वजन बढ़ने का कारण ये फूड तो नहीं, आज ही इन्हें अपनी थाली से हटा दें, फिर देंखे कमाल

Diet plan for weight loss : आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को अपनी डाइट से आज ही बाहर करना होगा.

Weight loss : कहीं आपके वजन बढ़ने का कारण ये फूड तो नहीं, आज ही इन्हें अपनी थाली से हटा दें, फिर देंखे कमाल

lose weight : ये फूड आपकी न सिर्फ हेल्थ बिगाड़ सकते हैं बल्कि आपको मोटापे का शिकार भी बना सकते हैं.

fast way to lose weight : आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल के पीछे सबसे बड़ा कारण हैं जंक फूड जिनका लोग जरूरत से ज्यादा इनटेक करने लगे हैं. फास्ट फूड या जंक फूड खाने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. खाने में तो जंक फूड बहुत टेस्टी लगते हैं लेकिन ये बॉडी में कई तरह की परेशानी पैदा करने का भी काम करते हैं. ऐसे में अगर आप खुद को फिट और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो बाहर का पिज़्ज़ा, बर्गर, रिफाइंड या प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा अगर आपका तेजी से वजन बढ़ रहा है और आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को अपनी डाइट से बिल्कुल बाहर करना होगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट से आज ही हटा देना चाहिए. ये फूड आपकी न सिर्फ हेल्थ बिगाड़ सकते हैं बल्कि आपको मोटापे का शिकार भी बना सकते हैं.

वजन कम करना है तो इन चीजों को आज खाना बंद कर दें | avoid these food for weight loss

 शुगर ड्रिंक्स

 गर्मी का मौसम आ चुका है. ऐसे में लोग गले को ठंडक पहुंचाने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. पर शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि कोल्ड ड्रिंक से बहुत तेजी से वेट गेन होता है. इसके अलावा फ्लेवर्ड ड्रिंक्स, पैक्ड जूस यहां तक कि फ्लेवर्ड एलोवेरा जूस ऐसे ड्रिंक्स भी आपके हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते. ये  आपका वजन बढ़ाने के साथ ही इन्सुलिन रेजिस्टेंस, और फैटी लीवर का खतरा भी बढ़ा देते हैं.

sugar drinks 620

Photo Credit: iStock

 केक, पेस्ट्री और कुकीज

 अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट से केक, पेस्ट्री और बिस्किट्स को बिल्कुल हटा देना होगा. इन सभी चीजों में जरूरत से ज्यादा शुगर और ट्रांस फैट मौजूद होता है जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है. इन चीजों को खाने से पेट नहीं भरता और बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग होती रहती है जिससे आपका तेजी से वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में अगर आपका मीठा खाने का या चॉकलेट खाने का मन कर रहा है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

dga5c5bg

 आइसक्रीम और चॉकलेट्स 

 वजन कम करना है तो मीठा खाने से परहेज करना होगा. खासतौर पर चॉकलेट्स और आइसक्रीम में जरूरत से ज्यादा शुगर मौजूद होती है जिसे खाकर आपका बहुत तेजी वेट गेन होता है. चॉकलेट में शुगर के अलावा जरूरत से ज्यादा कैलोरी भी पाई जाती है जिससे बहुत तेजी से वजन बढ़ता है. इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम में बहुत कैलोरी होती है जो आपके हेल्थ के लिए हार्मफुल है. आप चाहें तो घर पर आइसक्रीम बनाकर खा सकते हैं. 

mf3rg3uo

 व्हाइट ब्रेड

 ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड खाने से  वजन तेजी से बढ़ता है. ब्रेड मैदे से बनी हुई होती है और इस में शुगर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ब्रेड पर जैम लगाकर खाना तो और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. कई रिसर्च बताती हैं कि रोज दो सफेद ब्रेड खाने से 40 परसेंट मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. आप चाहें तो सफेद ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

 चिप्स और पैकेट फूड

 चिप्स या पैकेट फूड खाना ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है पर शायद वो इस बात से अनजान रहते हैं कि ये चिप्स आपका तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं.  पैकेट फूड और चिप्स खाने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आलू के चिप्स या फ्रेंच फ्राइज़ आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा हार्मफुल हो सकते हैं. वजन बढ़ने के अलावा कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी इन चीजों से बढ़ जाता है.

3hnedp9

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com