महंगे बॉडी वॉश से ज्यादा असरदार है इस एक चीज को शरीर पर मलकर नहाना, फूल सी मुलायम हो जाएगी त्वचा

Homemade Body Wash: नहाने के लिए घर पर इस तरह तैयार करें बॉडी वॉश. यह आपकी स्किन पर कमाल का असर दिखाएगा और आपको इसके लिए 10-15 रुपए से ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे. 

महंगे बॉडी वॉश से ज्यादा असरदार है इस एक चीज को शरीर पर मलकर नहाना, फूल सी मुलायम हो जाएगी त्वचा

Body Wash DIY: स्किन पर निखार लाएगी घर की यह चीज. 

Body Wash: आजकल बाजार में ऐसी अनेक चीजें मिलती हैं जो नहाने के लिए काम में लाई जाती हैं, जैसे बॉडी वॉश, बॉडी स्क्रब, बॉडी ओयल्स, बाथ बोम्ब और हर्बल साबुन आदि. इन चीजों को इस्तेमाल करने पर शरीर को थोड़ा एक्स्ट्रा पोषण या कहें निखार मिल जाता है. लेकिन, आप इन महंगी चीजों के बजाय एक बहुत ही सस्ती और प्राकृतिक चीज को नहाने (Bath) के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं जो ना सिर्फ आपकी त्वचा को चमक देगी बल्कि स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर भी करेगी. यह खास चीज है मुलतानी मिट्टी. पूर्ण रूप से प्राकृतिक मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti) को आप नहाने के लिए शरीर पर मल सकते हैं. आइए जानें, स्किन को इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाए. 

फटी एड़ियों से हो चुकी हैं परेशान तो जरा आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, Cracked Heels बन जाएंगी मुलायम


नहाने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल | Using Multani Mitti For Bath


धब्बे होते हैं दूर 

अगर आपकी स्किन पर जगह-जगह धब्बे हैं या कहीं से स्किन साफ और कहीं मैल जमा हुआ सा नजर आता है तो आप मुलतानी मिट्टी को शरीर पर नहाते समय मल सकते हैं. मुलतानी मिट्टी के ढेले या फिर पाउडर को पानी में नहाने से 5 मिनट पहले भिगो दें. अब इस गीली मिट्टी से शरीर को हल्के हाथ से रगड़िए और फिर धो लीजिए. 

एक्सेस ऑयल होता है दूर 

शरीर पर एक्सेस ऑयल के कारण जगह-जगह दाने और फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलने लगते हैं. ऐसे में मुलतानी मिट्टी को शरीर पर 5 मिनट भी लगाए रखना अच्छा साबित होता है. आप नहाते समय इसे कुछ देर लगाकर रख सकते हैं. आपको असहजता भी महसूस नहीं होगी. 


एक अच्छा एक्सफोलिएटर 


स्किन को एक्सफोलिएट करना इसलिए जरूरी है ताकि उसमें मौजूद डेड स्किन सेल्स और गंदगी निकल जाए. बाजार में 300 से 500 के आसपास बॉडी स्क्रब (Body Scrub) आते हैं. इससे बेहतर आप 15 रुपए की मुलतानी मिट्टी लेकर उसमें 2 से 3 चम्मच बेसन मिलाएं और पानी से पेस्ट बनाकर शरीर पर मलें और धो लें. आप इस स्क्रब का असर बढ़ाने के लिए इसमें दही भी मिला सकते हैं. 


आता है निखार 

अगर आप रोजाना ना सही लेकिन हफ्ते में दो बार भी मुलतानी मिट्टी से नहाते हैं तो आपको अपनी त्वचा में निखार नजर आने लगेगा. आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं जिससे स्किन पर चमक और ज्यादा दिखने लगे. 

इस हरियाली तीज हाथों पर बनाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन, हर कोई करेगा आपकी ही हथेलियों का दीदार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com