Unani remedies to control uric acid : यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो आजमा कर देखें ये यूनानी औषधि, झटपट मिलेगा आराम

unani remedies to control uric acid : यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जोड़ों का दर्द असहनीय हो जाता है. खानपान पर ध्यान देकर इस समस्या से निजात मिल सकती है. यूनानी औषधी इसमें कमाल का असर दिखाता है.

Unani remedies to control uric acid : यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो आजमा कर देखें ये यूनानी औषधि, झटपट मिलेगा आराम

Uric acid control : खराब डाइट आपके यूरिक एसिड बढ़ने का कारण भी होती है.

Home Remedies for Uric Acid : अगर आप यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाला एक तरह का टॉक्सिन है. शरीर में जब यूरिक एसिड जमा होने लगता है तो जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. ये किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा आपकी खराब डाइट की वजह से कई तरह की बीमारियों को न्योता मिलता है और यही खराब डाइट आपके यूरिक एसिड बढ़ने का कारण भी होती है. प्यूरीन वाले फूड्स का ज्यादा सेवन और डायबिटीज, किडनी डिजीज, हाइपोथायरिज्म, कीमोथैरेपी और सिरोसिस जैसी बीमारियों की वजह से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है.

यूनानी औषधियां हैं यूरिक एसिड का इलाज (Unani medicines are the treatment of uric acid)

जब यूरिक एसिड का लेवल हाई हो जाता है, तब जॉइंट में दर्द की समस्या होने लगती है. हाथ-पैरों के जोड़ों में असहनीय पीड़ा होती है. यह गठिया का कारण भी बन जाता है. हाई यूरिक एसिड की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी होने लगती है. अगर आप यूरिक एसिड के बढ़ने से परेशान हैं तो यूनानी नुस्खे आजमाने से यह समस्या समाप्त हो जाएगी. यूनानी औषधी एक्सपर्ट के मुताबिक, दो चीजें यूरिक एसिड को तेजी से कंट्रोल कर सकती हैं. इनके सेवन मात्र से यूरिक एसिड का लेवल सही हो जाता है.

अलसी के बीज से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में अलसी के बीज कमाल का काम करते हैं. इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आयरन, प्रोटीन और विटामिन B 6 भी अलसी के बीज में पाए जाते हैं. जो जोड़ों के दर्द को चुटकियों में दूर कर देते हैं. अपनी डाइट में अलसी के बीच शामिल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इसका सेवन से एनीमिया, जोड़ों का दर्द तो खत्म होता ही है, ब्रेन पावर भी तगड़ी हो जाती है. अलसी का स्वाद अगर आपको पसंद नहीं है तो इसे भूनकर भी खा सकते हैं. आप चाहें तो ओट्स या दलिया में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

स्याह गोंद है रामबाण इलाज 

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो काला गोंद का सेवन करें. यह गजब का असरकारी है. काला गोंद को यूनानी भाषा में स्याह गोंद कहा जाता है. यह देखने में डार्क ब्राउन होता है. 100 से 200 ग्राम गोंद के सेवन से ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है. सुबह-शाम आधा ग्राम गोंद टोंड दूध या पानी के साथ खाएं. इससे यूरिक एसिड कुछ ही दिन में बेअसर हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.