कपड़ों पर लगे हल्दी-तेल के दाग नहीं छूट रहे तो दादी-नानी के ये नुस्खे देख लीजिए आजमाकर, Stains हो जाएंगे साफ 

Stains On Clothes: कुछ खाते-पीते अक्सर ही कपड़ों पर सब्जी के दाग लग जाते हैं. इन दागों को आम तरह से नहीं बल्कि खास तरीके से धोने की होती है जरूरत, जानें यहां. 

कपड़ों पर लगे हल्दी-तेल के दाग नहीं छूट रहे तो दादी-नानी के ये नुस्खे देख लीजिए आजमाकर, Stains हो जाएंगे साफ 

Turmeric Stains On Clothes: हल्दी-तेल के दागों को कपड़ों से हटाएं इस तरह. 

Stain Removal: सबसे ज्यादा कपड़ों पर खाने-पीने के दौरान ही दाग लगते हैं. कभी कुछ खाते हुए कपड़ों पर टपक जाता है तो कभी गलती से अपने या किसी और के सब्जी से सने हाथ कपड़ों को गंदा कर देते हैं. गिरी हुई सब्जी तो कपड़े से हट जाती है लेकिन अपने पीछे छोड़ जाती है हल्दी और तेल के दाग. आमतौर पर हम जिस तरह से कपड़े धोते हैं उस तरह से इन सब्जी के दागों को धोने पर ये दाग से टस मे मस नहीं होते. इसीलिए यहां आपके लिए दादी-नानी के कुछ ऐसे खास टिप्स दिए जा रहे हैं जो इस हल्दी के दाग (Turmeric Stains) को दूर करने में बेहद कारगर साबित होते हैं. आपको बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है. 

बैठे-बैठे गर्दन में होने लगता है दर्द तो ये 3 योगासन करें आज से ही, Neck Pain से मिलेगी राहत 

कपड़ों से हल्दी-तेल के दाग कैसे हटाएं | How To Remove Turmeric And Oil Stains From Clothes 

कपड़ों पर अगर कुछ गिर गया है तो सबसे पहले सावधानी से उस चीज को हटाएं. जैसे अगर सब्जी गिरी हो तो सब्जी के टुकड़े एक-एक करके हटा लें. कोशिश करें कि आप गलती से दाग (Stain) को और ज्यादा ना फैला दें. इसके बाद आपको दाग हटाने की कोशिश करनी है. 

नींबू 

दाग हटाने के लिए कपड़े पर नींबू का रस (Lemon Juice) निचौड़ें और कटे हुए नींबू के छिलके से ही दाग को रगड़ना शुरू कर दें. इसके बाद कपड़े पर नींबू के रस को तकरीबन आधा घंटा लगा रहने दें और फिर डिटर्जेंट वाले पानी में डुबा दें. दाग हल्का होने लगेगा. इसके बाद जैसे सामान्य तरीके से कपड़े धोए जाते हैं बिल्कुल वैसे ही धो लें. 

o2em3518

Photo Credit: iStock

सोडा आएगा काम 

दाग वाला कपड़ा लें और उसे डिटर्जेंट के पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद कपड़े को पानी से निकालकर दाग को ब्रश से रगड़ें. दाग को ब्रश से रगड़ने पर आपको दाग हल्का होता नजर आएगा. अब बेकिंग सोडा (Baking Soda) लें और इस दाग पर छिड़कर कुछ देर रखा रहने दें. अब एकबार फिर ब्रश से रगड़ने के बाद कपड़ा भिगोकर रखें और फिर पानी से धो लें. हल्दी का दाग नहीं दिखेगा. 

baking soda

Photo Credit: iStock

सफेद सिरका 

हल्दी और तेल का दाग हटाने में यह तरीका भी बेहद काम आएगा. आप दाग लगे कपड़ों के लिए घर में खुद ही स्टेन रिमूवल सोल्यूशन बना सकते हैं. इस सोल्यूशन को बनाने के लिए 2 चम्मच सफेद सिरका में एक चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड साबुन मिलाएं. दोनों को मिक्स करके दाग लगे हिस्से पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग हल्का हो जाएगा. 

vinegar 620

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com