विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2023

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए इस स्प्रिंग सीजन ट्राई करें यह टॉप 7 स्किनकेयर टिप्स

इस स्प्रिंग 2023 में ग्लोइंग और अट्रैक्टिव दिखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन में ये बदलाव करें

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए इस स्प्रिंग सीजन ट्राई करें यह टॉप 7 स्किनकेयर टिप्स
स्प्रिंग 2023 के लिए अभी ट्राई करें यह बेस्ट टिप्स

देश ने अतीत में अपने सभी राज्यों में शुष्क मौसम के साथ कड़ाके की सर्दी देखी है. तापमान में अचानक वृद्धि के साथ, यह आपकी त्वचा को कहाँ छोड़ता है? सर्दियों की रूखी, खुजली वाली त्वचा से लेकर गर्मियों में पसीने से तर और तैलीय त्वचा तक, त्वचा को बदलती जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल होने की आवश्यकता होती है. हमने बदलते मौसम के लिए त्वचा को तैयार करने के लिए अपनी त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन में पालन करने के लिए ब्यूटी टिप्स की एक सूची तैयार की है, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और ड्राई-फ्री बना सकते हैं. 

6i365458

स्प्रिंग के मौसम के लिए स्किनकेयर टिप्स

बदलते मौसम में अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने के लिए टॉप 7 ब्यूटी टिप्स

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

ड्राई मौसम की स्थिति ने सही कारणों से आपको एक्सफोलिएशन से दूर रखा होगा. लेकिन जैसे ही मौसम गर्म होता है, त्वचा एक्सफोलिएटर्स को सहन कर सकती है और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए वापस एक्सफोलिएट करने का यह सबसे अच्छा समय है. इससे आपकी बेजान त्वचा में निखार आएगा और उसमें जान आ जाएगी.

2. सनस्क्रीन का भरपूर उपयोग करें

हम अब सनस्क्रीन के उपयोग पर जोर नहीं दे सकते. सनस्क्रीन समुद्र तट की छुट्टियों और शानदार आउटडोर तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए. यहां तक कि कम धूप वाले दिनों में भी जब बादल छाए हों या अंधेरा हो, हानिकारक यूवी किरणें त्वचा में प्रवेश कर सकती हैं और इसे नुकसान पहुंचा सकती हैं. आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप सनब्लॉक या सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे नियमित रूप से करें. 

3. खुद को हाइड्रेटेड रखें

सर्दियों के बाद, शरीर तुरंत ढेर सारा पानी पीने के लिए तैयार नहीं होता है. इसलिए पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने के लिए सचेत प्रयास करें और अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखें. हाइड्रेशन आपकी त्वचा के लिए अद्भुत बनाता है और यह त्वचा को पोषित और कम परतदार रखता है.

4. एक हल्के मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें

गाढ़े मॉइश्चराइजर सर्दियों में सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन गर्मियों के लिए आपको हल्के मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है. वे गर्म वसंत के महीनों के दौरान त्वचा को बिना वजन कम किए मॉइस्चराइज और स्वस्थ रखते हैं.

5. अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चेंज करें 

यह अपने डेली ब्यूटी प्रोडक्ट्स सूची को देखने का समय है, जो आप सर्दियों के दौरान उपयोग कर रहे हैं और वसंत के मौसम के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार नए, सौंदर्य उत्पादों को शामिल करें. साथ ही अपने मेकअप ब्रश, स्पॉन्ज, मेकअप हटाने वाले कपड़े आदि बदलें और नए सौंदर्य उत्पादों में निवेश करें.

esn6k1h8

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखें

6. घर पर बने फलों के छिलके और मास्क ट्राई करें

घर पर बने फलों के मास्क और छिलके स्वस्थ दिखने वाली ग्लोइंग त्वचा के लिए प्रभावी घरेलू उपाय हैं. अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर विभिन्न फलों का प्रयोग करें और वसंत के मौसम में उनका उपयोग करें.

7. नियमित रूप से अंडर आई क्रीम का प्रयोग करें

वसंत के मौसम का आमतौर पर मतलब होता है कि आप अपने दिन बाहर बिता रहे होंगे. वहीं इसी कारण आपका चेहरा गंदगी, जमी हुई गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आ जाता है. त्वचा का अंडर-आई एरिया आपकी त्वचा का सबसे नाजुक हिस्सा है और उजागर होता है और इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है. युवा त्वचा के लिए सोते समय आंखों के नीचे क्रीम और तेल लगाएं.

हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी नए स्किन केयर प्रोडक्ट को शामिल करने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए इस स्प्रिंग सीजन ट्राई करें यह टॉप 7 स्किनकेयर टिप्स
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com