Long hair : क्या आपके बालों की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इन नुस्खों को एकबार अपनाकर देख लीजिए

Hair care diet tips : आपकी खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) भी बालों को सफेद (white hair) और कमजोर बनाने का कारण बनती हैं. तो चलिए जानते हैं बालों को मजबूत (Hair care diet tips) बनाने के लिए क्या खाएं.

Long hair : क्या आपके बालों की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इन नुस्खों को एकबार अपनाकर देख लीजिए

अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की लंबाई (long hair) बढ़ जाए तो हर सप्ताह बालों की चंपी करना ना भूलें.

Hair care tips : अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल की ग्रोथ मनमुताबिक नहीं बढ़ रही है तो हम यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके बाल की सेहत अच्छी हो जाएगी. लेकिन इससे पहले बता दें कि आपकी खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) भी बालों को सफेद (white hair) और कमजोर  बनाने का कारण बनती हैं. तो चलिए जानते हैं बालों को मजबूत (Hair care diet tips) बनाने के लिए क्या खाएं.

बालों को कैसे बनाएं मजबूत

- अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की लंबाई (long hair) बढ़ जाए तो हर सप्ताह बालों की चंपी करना ना भूलें. इससे बालों में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है.

- बाल की अच्छी ग्रोथ के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c) का सेवन ज्यादा करें. नट्स के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह बालों के लिए बहुत उपयोगी है. 

- बालों के लिए प्याज का तेल (Onion Oil) किसी वरदान से कम साबित नहीं होता. इस तेल को आपको बाजार से खरीदने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसे आप बड़ी ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए प्याज को बारीक टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल में पका लें. तेल को छानें और शीशी में भर लें. इसे बाल धोने से पहले बालों में मालिश करते हुए लगाएं. 

- विटामिन सी (Vitamin c food) भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे आपके बाल शाइनी होते हैं. इसके लिए आप अनार, संतरा, सेब, मशरूम, अनानास आदि खाएं.

- वहीं, विटामिन ई (vitamin E) भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है. यह स्किन और नाखून को भी चमकदार बनाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com