बालों का झड़ना रोकने के लिए किया जा सकता है इन 6 चीजों का इस्तेमाल, Hair Fall कम होता खुद देख पाएंगे आप

Hair Fall Home Remedies: लगातार झड़ रहे बाल नींद और चैन तक उड़ा देते हैं. ऐसे में सही घरेलू उपाय अपनाकर आप बालों को टूटकर कमजोर होने से बचा सकते हैं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए किया जा सकता है इन 6 चीजों का इस्तेमाल, Hair Fall कम होता खुद देख पाएंगे आप

How To Stop Hair Fall: इन तरीकों से रुक सकता है बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • बालों का टूटना आम समस्या है.
  • लगातार झड़ रहे बालों के लिए काम आएंगे ये नुस्खे.
  • हेयर मास्क भी दिखाता है अच्छा असर.

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है जिससे शायद ही कोई अछूता रह पाता है. कभी मौसम का असर, कभी हीटिंग टूल्स की बदौतल तो कभी पानी बदलने भर से बाल गिरना शुरु हो जाते हैं. ऐसे में अचानक से समझ नहीं आता कि इन बालों को झड़ते रहने से कैसे रोका जाए. वहीं, स्ट्रेस लेने पर भी बाल झड़ते हैं और बालों के झड़ने (Hair Fall) पर भी स्ट्रेस होने लगता है. ऐसे में सही चीजों के इस्तेमाल किए जाने की जरूरत होती है. इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि आप बालों को वो सभी पोषक तत्व दें जिनकी उन्हें जरूरत है और जिनसे उनका झड़ना रुक जाए. निम्न ऐसी ही कुछ चीजें हैं जो बालों का झड़ना रोककर उन्हें मजबूत और घना (Thick Hair) बनाने में मदद करेंगी. 


बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stop Hair Fall 


बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल 

शुद्ध बादाम के तेल (Almond Oil) में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों में मसाज करने और भाप लेने से फायदा मिलता है. कम से कम हफ्ते में 2 बार आपको इस तरह से बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए. 

अंडे का हेयर मास्क 


बालों को झड़ने से रोकने का एक तरीका है अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) लगाना. अंडा बालों को भरपूर प्रोटीन देता है जो उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 अंडे लेकर उनमें 2 चम्मत आंवला, शिकाकाई, ब्राह्मी और त्रिफला का पाउडर लेकर मिलाइए. इस मास्क को बालों पर आधा घंटा रखने के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. 

मुलेठी 


सूखी मुलेठी हेयर फॉल रोकने और बालों को घना बनाने में मदद करती है, इसे लगाने के लिए एक चम्मच भरकर मुलेठी, एक चुटकी केसर और एक कप दूध को मिला लें और इस मिश्रण को बालों में रातभर लगाए रखें. अगली सुबह बाल धो लें. 


डाइट हो ऐसी 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, पत्ता गोभी, टमाटर, पालक, गोभी, ढेर सारे फल और अन्य हरी सब्जियों को शामिल करें. साथ ही, दूध, दही और पनीर का सेवन भी अच्छा होता है. 


ग्रीन टी 

पीने के लिए नहीं बल्कि बालों पर लगाने के लिए ग्रीन टी को इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करते हैं. इसे लगाने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार ग्रीन टी को पानी में बना लें और इस पानी को ठंडा करने के बाद बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. लगभग एक घंटा रखने के बाद बाल धो लें. 

दही और शहद 


बालों की सेहत अच्छी रखने के लिए दही में शहद (Honey) मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है. तकरीबन 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच भरकर शहद मिला लें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाने पर बाल मुलायम दिखने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com