Solar Eclipse 2019: कैसे करें सूर्य ग्रहण का दीदार, रखना होगा इन बातों का ध्‍यान

Total Solar Eclipse on July 2: सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है, जिस वजह से आखों में विजन - इशू यानी देखने में दिक्कत हो सकती है.

Solar Eclipse 2019: कैसे करें सूर्य ग्रहण का दीदार, रखना होगा इन बातों का ध्‍यान

Total Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण देखते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है

खास बातें

  • साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को होगा
  • सूर्य ग्रहण देखते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है
  • कभी भी नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए

आज साल का पहला पूर्ण सूर्य (Total Solar Eclipse) ग्रहण होगा. इस ग्रहण (Eclipse) के दौरान सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा. यानी कि सूर्य, चंद्रमा और पृथ्‍वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाएंगे. यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) पूरे पांच घंटे का होगा जो भारतीय समयानुसार  आज रात लगभग 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा. इसके बाद 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण (Grahan) का मध्‍य होगा और रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण समाप्‍त हो जाएगा. इस आकाशीय घटना के दीदार के लिए लोग बेहद उत्‍सुक रहते हैं और कई दिनों पहले से ही तैयार‍ियां शुरू कर देते हैं. लोगों को ग्रहण (Grahan) देखते वक्‍त सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. हालांकि कुछ लोग इन हिदायतों को गंभीरता से नहीं लेते और नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) देखने लगते हैं. इस तरह असावधानी से सूर्य ग्रहण का नजारा देखने पर आपकी आंखों को खासा नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: आज साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए इसके बारे में सब कुछ

दरअसल, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है, जिस वजह से आखों में विजन - इशू यानी देखने में दिक्कत हो सकती है. इसे रेटिनल सनबर्न भी कहते हैं. ये परेशानी कुछ वक्त या फिर हमेशा के लिए भी हो सकती है. 

पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान:
1.
कभी भी सूर्य ग्रहण को सीधे नंगी आंखों से न देखें. इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं. 
2. हमेशा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखें. इन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है. 
3. सूर्य ग्रहण देखने के लिए नॉर्मल गॉगल्‍स या चश्‍मे से न देखें. आपके नॉर्मल चश्मे या गॉगल्स आंखों को यूवी रेज़ से सुरक्षित नहीं रख सकते. 
4. अगर आपके पास आंखों को बचाने के लिए कुछ भी ना हो तो सूर्यग्रहण के दौरान पीठ करके चलें.  
5. सूर्यग्रहण के दौरान सूरज को पिनहोल, टेलेस्कोप या फिर दूरबीन से भी न देखें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे आज लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए आपको इस तरह की सावधानी या उपाय अपनाने की जरूरत नहीं है. आप रोजाना की तरह आसमान में देख सकते हैं और अपने रोजमर्रा के कामों को निपटा सकते हैं.