विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 16, 2022

आटा ठीक तरह से गूंथने में होती है दिक्कत तो काम आएंगे ये टिप्स, हर बार गुब्बारे सी फूली हुई बनेंगी रोटियां

Tips To Knead Dough: अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें रोटी बनाने में दिक्कत होती है या हर बार रोटी सूखी और मोटी नजर आती है, तो आटा गूंथने के ये टिप्स आपके लिए ही हैं. इन बातों को ध्यान में रख आप हर बार फूली हुई रोटियां बना पाएंगे. 

Read Time: 3 mins
आटा ठीक तरह से गूंथने में होती है दिक्कत तो काम आएंगे ये टिप्स, हर बार गुब्बारे सी फूली हुई बनेंगी रोटियां
Fluffy Chapati Tips: इस तरह हर बार बनेंगी अच्छी रोटियां. 

Kitchen Hacks: फुल्का या रोटी हर घर में पकाई जाती है. वे भी रोटी बनाते हैं जो परिवार के साथ रहते हैं और वे भी जो अकेले घर से दूर नौकरी या पढ़ाई के चलते पीजी में रहते हैं. कई बार अक्सर तुक्के से रोटी फूल जाती है और बाकी दिन रोटी (Roti) कहीं से मोटी तो कहीं से पतली बनती है. असल में इसका कारण आपका ठीक से रोटी (Chapati)  ना बना पाना नहीं बल्कि ठीक तरह से आटा ना गूंथ पाना है. आटा (Dough) ठीक तरह से गूंथने पर हर रोटी गुब्बारे जैसी फूली हुई बनती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप आटा गूंथने (Kneading) पर खास ध्यान दें. निम्न कुछ ऐसे ही टिप्स हैं जो आटा गूंथने में आपके बेहद काम आएंगे. 


अच्छी तरह आटा गूंथने के टिप्स | Tips To Knead Dough Nicely

आटे के लिए बर्तन 

आटे को जब 1-2 मिनट के लिए ही गूंथा जाता है तो किसी गोलाकार बर्तन का इस्तेमाल होता है. लेकिन, जब आप आटा रोटी के लिए कई देर तक आटा गूंथते हैं तो आपको परात का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी सतह सपाट हो. 

पानी हो ऐसा 

आटा अक्सर ना चाहते हुए भी टाइट गुंथ जाता है और ज्यादा पानी डाला जाए तो चिपचिपा और पतला हो जाता है जिससे रोटी तवे पर चिपकती भी है और फूलती भी नहीं है. इस तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए आटा गूंथते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. गुनगुने पानी से गूंथे गए आटे की रोटियां फ्लफी (Fluffy Chapati) और फूली हुई बनती हैं. इसका एक फायदा यह भी है कि इससे रोटी लंबे समय तक मुलायम भी रहती है.

तेल मिलाया जा सकता है 


अगर आपका आटा बर्तन पर लगातार चिपकता रहता है तो बहुत ज्यादा सूखा आटा इस्तेमाल करने की बजाय तेल का इस्तेमाल करें. जरूरत से ज्यादा सूखे आटे के इस्तेमाल से गूंथा हुआ आटा जगह-जगह से सूखा हुआ रहता है जिससे प्लेन रोटी नहीं बनती. 

आटा गूंथने का समय 

मुलायम और फूली हुई रोटी बनाने के लिए कम से कम 10 मिनट तक आटा गूंथना चाहिए. इससे रोटियों की रंगत और स्वाद भी बेहतर होता है, साथ ही आपको रोटी बेलने में भी दिक्कत नहीं होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
आटा ठीक तरह से गूंथने में होती है दिक्कत तो काम आएंगे ये टिप्स, हर बार गुब्बारे सी फूली हुई बनेंगी रोटियां
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;