Pure Desi Ghee: मिलावटी घी खाकर सेहत से ना करें समझौता, इन 5 तरीकों से शुद्ध देसी घी की करें पहचान

Tips To Identify Pure Ghee: शुद्ध देसी घी स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा होता है. कुछ ऐसे ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप मिलावटी घी की पहचान कर उसे खाने से बच सकते हैं. 

Pure Desi Ghee: मिलावटी घी खाकर सेहत से ना करें समझौता, इन 5 तरीकों से शुद्ध देसी घी की करें पहचान

Pure Ghee: इस तरह जानें घी मिलावटी है या नहीं. 

खास बातें

  • घी में अक्सर मिलावट की जाती है.
  • शुद्ध घी को पहचानने के भी तरीके हैं.
  • इन टेस्ट की मदद से जानिए घी की शुद्धता.

Home Remedies: भारत के अनेक घरों में आज भी घी बड़ी मात्रा में खाया जाता है. घर के बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक को भरपूर मात्रा में घी खिलाया जाता है. कभी रोटी में तो कभी सब्जी में घी डाला जाता है, वहीं पकवान और मिठाइयों की जान है शुद्ध देसी घी. लेकिन, लोगों से घी (Ghee) पहचानने में अक्सर भूल हो जाती है जिस चलते वे घर में मिलावटी घी (Adulterated Ghee) ले आते हैं. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि हर व्यक्ति घर पर घी नहीं बनाता और बाहर से ही घी खरीदकर लाता है. फिर भी इस मुश्किल से बचा जा सकता है. ऐसे कई टिप्स हैं जो शुद्ध देसी घी (Pure Desi Ghee) की पहचान करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 


कैसे करें शुद्ध घी की पहचान | How To Identify Pure Ghee


आंच पर रखकर हीट टेस्ट 

शुद्ध घी पहचानने का सबसे आसान तरीका है हीट टेस्ट (Heat Test). इससे आपको तुरंत पता चल जाता है कि घी मिलावटी है कि नहीं. आपको बस इतना करना है कि एक चमचे में जमा हुआ घी डालिए और उसे आंच पर पिघला लीजिए. अगर घी तुरंत पिघल जाता है और रंग में भूर दिखने लगता है तो वह शुद्ध है. अगर घी को पिघलने में टाइम लग रहा है और वह पिघलकर पीला दिख रहा है तो घी मिलावटी है. 


डबल बॉइलर टेस्ट 

इस टेस्ट को करने के लिए एक कांच के बर्तन में घी डालकर उसे डबल बॉइलर पर रखें. डबल बॉइलर का मतलब होता है पहले एक बर्तन में पानी भरकर रखना और उसके अंदर दूसरे बर्तन में पिघलाने या पकाने वाली चीज रखना. इस टेस्ट से आपको पता चलेगा कि घी में नारियल तेल डालकर मिलावट की गई है या नहीं. जब कांच के बर्तन में घी और नारियल तेल अलग-अलग दिखने लग जाए तो समझ जाइए मिलावट हो रखी है. 

हथेली से टेस्ट 

इस टेस्ट को करने के लिए किसी तामझाम की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि घर के छोटे बच्चे भी इसे बिना दिक्कत के कर सकते हैं. अपनी हथेली पर एक चम्मच घी डालें. अगर घी हथेली पर पिघल जाता है तो वह शुद्ध है और अगर नहीं पिघलता तो घी अशुद्ध और मिलावटी है. 


बोतल से टेस्ट 

एक ट्रांसपेरेंट बोतल लें. ट्रांसपेरेंट बोतल यानी जिसमें से आर-पार दिखाई देता है. आप प्लास्टिक या कांच की बोतल ले सकते हैं. इस बोतल में पिघला हुआ घी (Melted Ghee) और एक चुटकी चीनी डालकर बोतल को बंद करें और अच्छे से शेक कर लें. अब लगभग 5 मिनट बोतल को ऐसे ही पड़े रहने दें. इसके बाद आपको देखना है कि बोतल के निचले हिस्से में यदि लाल रंग दिख रहा है या नहीं. लाल रंग दिखने का मतलब है कि इस घी में वेजेटेबल ऑयल (Vegetable Oil) डालकर मिलावट हो रखी है. 


आयोडीन टेस्ट 

यह टेस्ट करने के लिए आपको आयोडीन की जरूरत होगी. पिघले हुए घी में कुछ बूंदे आयोडीन की डालें. अगर घी का रंग पर्पल दिखने लगता है तो इसका मतलब है कि घी में स्टार्च से मिलावट की गई है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

निकहत जरीन ने World Boxing Championship में जीता गोल्ड, ऐसा करने वाली बनीं 5 वीं महिला मुक्केबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com