Plants For Positive Energy: घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए ज़रूर लगाएं ये पौधे

हमको अपने घर का वातावरण ऐसा बनाना चाहिए, जिससे हमारी सोच सकारात्मक रहे और हमें सकारात्मक ऊर्जा मिले. ऐसे में पौधे सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का सबसे महत्वपूर्ण साधन हो सकते हैं.

Plants For Positive Energy: घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए ज़रूर लगाएं ये पौधे

सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) के लिए घर में लगाएं ये पौधे

खास बातें

  • पौधे सकारात्मक ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण साधन हैं
  • तुलसी का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती है
  • मनी प्लांट भी घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है
नई दिल्ली:

लॉकडाउन के दौरान कई महीनों तक लगातार घर में ही रहने पर कुछ समय तक तो लोगों ने खूब एन्जॉय किया, लेकिन कुछ समय बाद लोग लंबे समय तक घर में रहने की वजह से डिप्रेशन का शिकार होने लगे, लोगों की सहनशीलता कम होने लगी, लोग सब्र खोने लगे, कुछ घरों में तो बहस और लड़ाई-झगड़े तक शुरू हो गए. इस वजह से हमारी मानसिक स्थिति को ठीक रखने के लिए शांति बनाए रखना या खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखना बहुत ज़रूरी है, ताकि हमारा ध्यान बंटा रहे और हमारी सोच भी सकारात्मक रहे.

इसके लिए सबसे पहले हमे यह कोशिश करनी चाहिए कि हम किसी भी तरह की नकारात्मक सोच से खुद को दूर रखें. हमको अपने घर का वातावरण भी ऐसा बनाना चाहिए, जिससे हमारी सोच सकारात्मक रहे और हमें उसे सकारात्मक ऊर्जा मिले. ऐसे में पौधे सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का सबसे महत्वपूर्ण साधन हो सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही औषधीय पौधों (Herbs) और फूलों (Flowers) के बारे बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में रखने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी...

तुलसी (Holy Basil)

हमारे देश में तुलसी के पौधे को पूज्य माना जाता है और इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख औऱ शांति बनी रहती है. साथ ही यह पौधा सकारात्मक ऊर्जा का भी स्रोत होता है.

ऑरिगैनो (Oregano)

आजकल ज्यादातर खाए जाने वाले फास्टफूड्स में ऑरिगैनो का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. जैसे पिज्जा, ऑमलेट औऱ फ्रेंच फ्राइज इत्यादि में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. पास्ता में अगर आप ऑरिगैनो डालेंगे, तो देखेंगे कि उसकी खुशबू बहुत अच्छी और ताजा लगने लगती है. सिर्फ खाने के लिए नहीं, लोग इसे अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए भी लगाते हैं. आप इसे गिफ्ट के तौर पर भी किसी को दे सकते हैं.

जैस्मीन (Jasmine)

जैस्मीन के फूल की खुशबू किसी का भी मन मोह लेती है. लोग इसकी खुशबू को बहुत पसंद करते हैं. विश्व के कई देशों में तो जैस्मीन के पौधे को बहुत पवित्र और पूज्य माना जाता है. जैस्मीन के फूलों को आत्मविश्वास को बढ़ाने, आपस में प्रेम और मित्रता को बढ़ाने, रिश्तों को मजबूत बनाने वाला माना जाता है. इसके अलावा इसके फूलों से कई तरह के ऑयल और बॉडीवॉश, साबुन भी बनाए जाते हैं, इसके अलावा इसके फूलों की खुशबू को अगरबत्तियों और मोमबत्तियों में खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लोगों का मानना है कि घर में इसे लगाने से रात को अच्छे सपने आते हैं.

रोजमैरी (Rosemary)

रोजमैरी के पौधे को घर में लगाने से पवित्रता का एहसास होता है. इसके अलावा इससे आपको गुस्सा कम आएगा, आपके अंदर डिप्रेशन नहीं आएगा और न ही आपको अकेलेपन का एहसास होगा. रोजमैरी का पौधा आपके अंतर्मन में शांति पैदा करता है. लोगों का कहना है कि इस पौधे को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप इसे अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लिली (Lily)

लिली को भी पवित्र माना जाता है. इस फूल को खुशियों का प्रतीक माना जाता है. यह घर में खुशियां लाता है और घर से सभी नकारात्मक चीजों को दूर करता है. लिली के पौधे को अपने घर के बेडरूम में ज़रूर लगाएं, जिससे आपको रात के समय अच्छी नींद आएगी, साथ ही आपकी सुबह भी खुशियों से भरी होगी.

एलोवेरा (Aloevera)

ऐलोवेरा ऐसा पौधा है, जिसका इस्तेमाल दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इस पौधे को बहुत ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती. साथ ही यह पौधा आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है.

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर के फूल सबसे ज्यादा अपनी मोहक खुशबू के लिए जाने जाते हैं. ये पौधे आपके आसपास होने पर आपको बहुत ज्यादा राहत का एहसास दिलाते हैं. ज्यादातर स्पा और पार्लर में लैवेंडर ऑयल और लैवेंडर खुशबू वाली मोमबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ग्राहक की थकान और मानसिक दबाव को दूर किया जा सके. इसके अलावा यह डिप्रेशन, इनसोमनिया और सिरदर्द के इलाज में भी कारगर है.

गुलाब (Rose)

वैसे तो गुलाब के अलग-अलग किस्म के पौधे होते हैं, लेकिन अगर आप अपने घर में गुलाब का पौधा लगाना चाहते हैं, तो देसी गुलाब ही लगाना चाहिए. गुलाब की खुशबू आपका मन मोह लेती है और इसे महिलाए अपने बालों में भी लगाना पसंद करती हैं. गुलाब का फूल शांति, प्रेम और सकारात्मक वातावरण का प्रतीक है. यह पवित्र फूल आपके आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट ऐसा पौधा है, जो कहीं भी फिट हो जाता है, इसे आप अपने बेडरूम, बालकनी, बाथरूम, ड्रॉइंग रूम या बगीचे कहीं भी लगा सकते हैं. कुछ लोग तो इसे अपने किचन में भी लगा लेते है, ताकि हरियाली दिखे. यह पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है और इस पौधे को बहुत कम देखरेख की जरूरत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप भी अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए इन पौधों को जरूर लगाएं.