Health tips: शरीर में इस विटामिन की कमी से होती है हड्डियों की बीमारी, आज से ही इसे अपने खाने में कर लें शामिल, यहां जानें कैसे

Vitamin D foods: आपके अंदर विटामिन डी की कमी है कैसे पता करेंगे? हम बताते हैं आपको, हमेशा थकावट महसूस करना, हड्डियों में दर्द, कमर में दर्द, घाव या चोट का ठीक नहीं होना, तनाव रहना, हेयर फॉल आदि.

Health tips: शरीर में इस विटामिन की कमी से होती है हड्डियों की बीमारी, आज से ही इसे अपने खाने में कर लें शामिल, यहां जानें कैसे

Healthy foods: दूध विटामिन डी की कमी पूरा करता है.

खास बातें

  • दूध पीने से हड्डियां होती हैं मजबूत.
  • पनीर विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है.
  • पालक में भी होती है विटामिन डी की प्रचुर मात्रा.

Vitamin d deficiency: शरीर को हमारे अगर पर्याप्त पोषण (Nutrition) नहीं मिलता है, तो वह कमजोर होने लगती है. धीरे-धीरे इंसान कई गंभीर बीमारियों (chronic disease) की जद में आने लग जाता है. इसलिए हमें अपने खान-पान (lifestyle) का विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि, हमारी बॉडी समय से पहले बूढ़ी न नजर आए. एक स्वस्थ शरीर के लिए मिनरल (mineral) और विटामिन (vitamin) बहुत जरूरी है. इनमें जरा सी कमी आती है, तो हड्डियों (bones) से लेकर बैक पेन (back pain) तक शुरू हो जाती है. ऐसे में हम आज आपको एक ऐसे विटामिन (vitamin) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कमी से जोड़ो का दर्द और गठिया आदि की परेशानी कम उम्र में ही होने लगती है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों के सेवन से आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. 

विटामिन डी के लक्षण | Symptoms of Vitamin D Deficiency 

सबसे पहले बात करते हैं कि आपके अंदर विटामिन डी की कमी है कैसे पता करेंगे? हम बताते हैं आपको, हमेशा थकावट महसूस करना, हड्डियों में दर्द, कमर में दर्द, घाव या चोट का ठीक नहीं होना, तनाव रहना, हेयर फॉल आदि.

विटामिन डी वाले फूड | foods rich in vitamin 'D'

सोयाबीन 

सोयाबीन विटामिन डी की कमी पूरी करने में सक्षम है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन बी, जिंक, फोलेट, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियां को मजबूत बनाने और गठिया रोगों से निजात दिलाने में मदद करता है. 

अंडा

विटामिन डी की कमी अंडा पूरी कर देता है. इसलिए नाश्ते में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर अंडे को अपने भोजन में शामिल कर लें. 

दूध 

यह डेयरी प्रोडक्ट विटामिन डी की कमी को पूरा करने में पूर्ण रूप से सक्षम है. इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन डी पायी जाती है.

पालक 

यह हरी सब्जी भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सक्षम है. आपको इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. हालांकि गर्मी के मौसम में इस सब्जी का मिलना मुश्किल है.

पनीर  

डेयरी का यह प्रोडक्ट भी आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने हड्डियां और मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं माधुरी दीक्षित, दिखा अलग अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com