ये 7 स्मार्ट शॉपिंग टिप्स आपको मुंबई में बड़ी खरीदारी करने और बड़ी बचत करने में मदद करेंगे

मुंबई में शॉपिंग करते समय इन टिप्स को हमेशा याद रखें.

ये 7 स्मार्ट शॉपिंग टिप्स आपको मुंबई में बड़ी खरीदारी करने और बड़ी बचत करने में मदद करेंगे

मुंबई में खरीदारी करते समय इन टिप्स को करें फॉलो

खास बातें

  • मुंबई में खरीदारी करते समय इन टिप्स को करें फॉलो
  • 7 स्मार्ट शॉपिंग टिप्स
  • डिस्काउंट का उठाएं लाभ

कहते हैं, मुंबई सिर्फ एक शहर नहीं है, बल्कि यह एक अनुभव है. कुछ लोग यहां के समुद्र किनारे गुजारे हुए वक्त को शानदार बताते हैं, वहीं, कुछ लोग यहां के बेहतरीन रेस्टोरेंट की तारीफें करते हैं. ऐसे ही मुंबई में शॉपिंग करना उतना ही डाइवर्स एक्सपीरियंस है. भारत की आर्थिक और फिल्मी राजधानी में शॉपिंग के टाइप और स्टाइल के ढेरों विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में यहां आपकी हर जरूरत पूरी होना तय है. लेकिन अगर आपने पहले कभी मुंबई में खरीदारी नहीं की है, तो इसके लिए तैयार रहना जरूरी है. विशेष रूप से मुंबई के लिए सही शॉपिंग टिप्स के साथ, इससे ना केवल अपने दिल की खरीदारी करने में सक्षम होंगे, बल्कि आप सही कीमत पर चीजों को खरीद भी पाएंगे. 

मुंबई में खरीदारी करते समय ये 7 टिप्स जरूर याद रखें 

1. अपना बजट निर्धारित करें

मुंबई में खरीदारी के विकल्पों की कोई कमी नहीं है; इसके लिए आपको केवल पैसों की आवश्यकता है. एक बार जब आप अपना बजट निर्धारित कर लेते हैं तो आपको शॉपिंग करने में काफी आसानी होती है. इससे आप अंदाजा लगा पाएंगे कि आपको किन-किन चीजों की खरीदारी करनी है और आपको किन चीजों की जरूरत है. इसमें विंडो शॉपिंग, स्ट्रीट स्टॉल पर मोलभाव करना, मॉल से कपड़े चुनना, किसी फाइव स्टार होटल के डिज़ाइनर स्टोर से अपना बैग मोनोग्राम बनवाना या मुंबई में स्थित वेंडर्स की एक लिस्ट से NDTV बिग बोनस ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदारी करना शामिल हो सकता है.

2. अपनी पसंद का स्ट्रीट मार्केट चुनें
मुंबई में शहर के बीचोबीच और यहां तक कि उपनगरों में भी स्ट्रीट मार्केट हैं. इनमें कैजुअल स्ट्रीट शॉपिंग के लिए लिंकिंग रोड, एथनिक मटेरियल के लिए मंगलदास मार्किट, ज्वेलरी और एक्सेसरीज के लिए कोलाबा कॉजवे और लेदर के सामान के लिए धारावी बाजार शामिल हैं. फैशन के दायरे से बाहर, घर की सजावट के लिए ज़ावेरी बाजार, मसालों के लिए लालबाग बाजार, ताजे फूलों के लिए दादर फूल मार्किट और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए लोखंडवाला मार्किट है.

3. खरीदारी करते समय कमाएं
मुंबई में खरीदारी करने से न केवल आपका बटुआ खाली होता है, बल्कि यह आपको कमाने में भी मदद कर सकता है. हां, यह सही है, आप खर्च करते हुए कमा सकते हैं. एनडीटीवी बिग बोनस ऐप आपको ऐसा करने में मदद करता है. साइन अप करने और अपने कार्ड को लिंक करने के बाद, आप मुंबई में स्थित पॉपुलर ब्रांडों की लंबी लिस्ट से सामान खरीद सकेंगे. ऐप पर आपके द्वारा रजिस्टर्ड कार्ड के माध्यम से, आप स्टोर में या सीधे ऐप पर भुगतान कर सकेंगे और सभी खरीदारी के लिए कैशबैक अर्जित कर सकेंगे.

4.डिस्काउंट डेट्स का ध्यान रखें
वर्ष के स्पेसिफिक दिनों में, मुंबई में कुछ मॉल अपने स्टोर आधी रात तक खुले रखते हैं और अपने प्रोडक्ट्स पर कम कीमतों की पेशकश करते हैं. बजट स्टोर्स से लेकर डिजाइनर आउटलेट्स तक कई ब्रैंड्स इनमें हिस्सा लेते हैं. जब आप मुंबई में हों तो इन पर नज़र रखें, क्योंकि खरीदारी करते समय बचत करने का यह एक और अचूक तरीका है.

5. ऑनलाइन ब्रांडों को फॉलो करें
चाहे वह किसी मॉल में स्टोर हो या कोई कस्टम डिज़ाइनर, जिसका मुंबई के किसी पॉश इलाके में स्टोर हो, अधिकांश ब्रांडों की ऑनलाइन उपस्थिति होती है और जब वे छूट दे रहे होते हैं तो अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट करते हैं. कुछ मामलों में, ये सेल केवल कुछ दिनों के लिए होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उनके बेस्ट डील के बारे में अधिक जानने के लिए उनको ऑनलाइन फॉलो करें.

6. फ्ली मार्केट्स
 मुंबई में कई बाहरी स्थान हैं, जो नियमित रूप से फ्ली मार्केट्स और फार्मर्स मार्किट की मेजबानी करते हैं. उन पर जाकर, आप उनसे ऐसे प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे जो शायद आपको ऑनलाइन न मिलें, और आप ऐसे ब्रांड भी खोज सकते हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. सेल सीजन के दौरान मॉल जाएं
मॉल में खरीदारी साल भर उपलब्ध रहती है, लेकिन आपको केवल सेल सीजन में सबसे अच्छे ऑफर मिलेंगे. मुंबई में, वे जनवरी और जुलाई के महीनों के दौरान होते हैं, जिसमें ब्रांड की स्मॉलर सेमी-एनुअल बिक्री शामिल नहीं होती है. सेल के इन महीनों को मिस न करें क्योंकि इस अवधि के दौरान डिस्काउंट वास्तव में बहुत बड़ा हो सकता है.