Skin Care: तुलसी के पत्तों से बनाए जा सकते हैं ये 3 फेसपैक, चेहरे के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं

Tulsi Face Pack: इन 3 तरीकों से बनाया हुआ तुलसी का फेस पैक आपके चेहरे को निखरा हुआ और दाग धब्बों रहित बना देगा. इन्हें तैयार करना भी बेहद आसान है.

Skin Care: तुलसी के पत्तों से बनाए जा सकते हैं ये 3 फेसपैक, चेहरे के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं

Tulsi से बनाएं असरदार फेस पैक्स.

Skin Care: तुलसी (Tulsi) का पौधा इतना गुणकारी माना जाता है कि इसे न केवल चाय में बल्कि स्किन और हेयर केयर के लिए बालों और चेहरे पर भी लगाया जाता है. तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है जिसे उसके एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. इसे चेहरे पर लगाने से फोड़े-फुंसियों, दानों, झाइयों (Bemishes) और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है. इसलिए आपको अपने स्किन केयर में तुलसी के फेस पैक या फेस मास्क (Face Mask) को जरूर शामिल करना चाहिए.

तुलसी के 3 होममेड फेस पैक | 3 Homemade Face Packs of Tulsi Leaves

तुलसी और दही

स्किन की क्लेंजिंग करने के लिए आप ये फेस पैक लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए तुलसी की पत्तियों (Tulsi Leaves) को सुखा कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में एक चम्मच दही डालकर पेस्ट तैयार कर लें. 15 मिनट चेहरे पर इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद अच्छी तरह धो लें.

तुलसी और ओटमील

ओटमील को पीस कर इसका पाउडर बना लें और एक चम्मच लेकर इसमें बराबर मात्रा में तुलसी का पाउडर (Tulsi Powder) मिक्स कर लें. पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. इस फेस पैक को लगाने के बाद आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार और सुंदरता देख पाएंगे.

तुलसी और नीम

चेहरे से मुंहासे और दाग-धब्बे हटाने के लिए आप यह फेस पैक (Face Pack) लगा सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. जिस तरह आपने तुलसी के पत्तों का पाउडर बनाया था उसी तरह नीम के पत्तों को सुखा कर उनका पाउडर बना लें. अब तुलसी (Holy Basil) और नीम का पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर पानी से पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट तक लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. आपको असर दिखने लगेगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com