Teeth Whitening Tips: दांतों के पीलेपन से हैं परेशान आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मोतियों से चमकने लगेगें आपके दांत

Teeth Whitening Tips: कई बार पीले दांत खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं और यहीं कारण आपकी बेइज्जती का सबब बन जाता है. दांत कई कारणों के चलते अपनी चमक खो देते हैं और पीले हो जाते हैं. ऐसे में दातों का पीलापन दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं.

Teeth Whitening Tips: दांतों के पीलेपन से हैं परेशान आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मोतियों से चमकने लगेगें आपके दांत

Teeth Whitening Tips: इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर हो जाएगा दांतों का पीलापन

नई दिल्ली:

Tooth Whitening Home Remedies: दुनिया में किसी भी इंसान की मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व का प्रतीक होती है. मुस्कुराहट ही तो है जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. साथ ही ये आपकी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा भी है, लेकिन अगर मुस्कुराते वक्त पीले दांत नजर आ जाएं तो ये न सिर्फ आपको हंसी का पात्र बना सकते हैं, बल्कि ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि दांतों की सही देखभाल की जाये. कई बार पीले दांत खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं और यहीं कारण आपकी बेइज्जती का सबब बन जाता है. दांत कई कारणों के चलते अपनी चमक खो देते हैं और पीले हो जाते हैं. वहीं, दांतों को अच्छी तरह साफ न करना, ज्यादा चाय-कॉफी पीना, सिगरेट, गुटखा या तम्बाकू आदि का सेवन दांतों को पीला कर सकता है. दांतों के पीलेपन के कई कारण हो सकते हैं. हमारे खानपान में की गई कुछ गलतियों का असर भी हमारे दांतों पर दिखने लगता है. वहीं, कई बार महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन रह ही जाता है. ऐसे में आप यहां बताये जा रहे घरेलू नुस्खों की मदद से घर बैठे ही बड़ी आसानी से आपने दांतों के पीलेपन दूर कर सकते हैं.

Teeth Whitening Tips:  दांतों का पीलापन हटाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

nhua0u8

Photo Credit: iStock

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Teeth Whitening)

  • तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर आप दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं. एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर तुलसी आपके दांतों को चमकदार बनाने के साथ-साथ आपके मुंह की दुर्गंध को भी दूर कर सकती है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को सुखाकर अच्छे से पीस कर, सरसों के तेल में मिलाकर अपने दांतों पर लगाएं. इसके अलावा आप केवल पाउडर का इस्तेमाल भी अपने दांतों के लिए कर सकते हैं. आप चाहें तो संतरे के छिलके को छील कर उसे तुलसी के पाउडर में मिलाकर दांतों पर ब्रश करने से भी दांतों को पीलापन दूर कर सकते हैं.
  • वहीं नमक को भी दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है. यही कारण है कि टूथपेस्ट में भी नमक को इतना अधिक महत्व दिया जाता है. इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल के में एक चुटकी नमक मिलाकर उससे ब्रश कर सकते हैं.
  • एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर नीम की डंडी आपकी समस्या का समाधान कर सकती है. माना जाता है कि इसके प्रयोग से दांतों में चिपके कीटाणु मर जाते हैं. जिन लोगों की पीले दांतों की समस्या है, उन्हें नीम की डंडी से दातुन करना चाहिए.

Teeth Whitening Tips:  दांतों का पीलापन हटाने के घरेलू उपाय

jgp39rso

Photo Credit: iStock


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


  • ऑयल पुलिंग आपके दांतों को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर का साफ करती है. ये बेहद आसान प्रक्रिया होती है. इसमें एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें.
  • दांतों को साफ करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच नारियल का तेल मुंह में पांच मिनट के लिए अंदर घुमाएं. इसके अलावा आप अपने टूथब्रश में भी कुछ बूंदें ले सकते हैं. इससे अपने दांतों को पांच मिनट तक ब्रश कर सकते हैं. इसके बाद में मुंह धो लें. इसके परिणाम आपको काफी जल्दी दिख जाएंगे. ये दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करेगा.
  • सेब के सिरके में एसिटिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कंपाउंड होते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को मारते हैं और प्लाक को तोड़ते हैं. साथ ही एप्पल साइडर विनेगर का पीएच आपके दांतों के दाग-धब्बों को भी दूर करता है. आपको बस इतना करना है कि सेब के सिरके को अपने दांतों पर दो मिनट के लिए रगड़ें और उसके बाद पानी से कुल्ला करें.