Acne से पूरा फेस दिखने लगा है खराब, तो समर में अपनाएं ये रूटीन, फिर देखिए कैसे पाते हैं खिला खिला चेहरा

Summer acne treatment : गर्मी के मौसम में एक्ने (acne problem) की समस्या आम है, लेकिन आप स्किन केयर रूटीन फॉलो करती हैं तो इस परेशानी से बची रहेंगी. यहां कुछ उपाय बताए गए हैं चेहरे पर होने वाले फोड़े फुंसी से निजात पाने के.

Acne से पूरा फेस दिखने लगा है खराब, तो समर में अपनाएं ये रूटीन, फिर देखिए कैसे पाते हैं खिला खिला चेहरा

Acne home remedies : चेहरे पर फेस मिस्ट जरूर करें अप्लाई.

खास बातें

  • चेहरे को रखें हाइड्रेट.
  • सनस्क्रीन जरूर लगाएं.
  • फेस मिस्ट का भी करें प्रयोग.

Skin care routine: गर्मियों में चेहरे की त्वचा में कई नकारात्मक बदलाव आते हैं, क्योंकि तेज धूप और गर्म हवाओं का त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. स्किन ऑयली (oily skin) और बेजान हो जाती है जिसकी वजह से फोड़े, फुंसी, मुंहासे (acne) की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपका आत्मविश्वास कम होने लगता है आप किसी के सामने जाने से कतराने लगती हैं. इस दैरान आप चाहती हैं कि कोई ऐसा उपाय जिससे आपके चेहरे का खोया हुआ नूर वापस मिल जाए, तो चलिए हम आपको बताते हैं चिलचिलाती गर्मी में त्वचा का खास ख्याल कैसे रखा जाए.

rrjoc36

एक्ने से देंगे छुटकारा समर स्किन केयर टिप्प | Skin care tips for acne in summers

  • ऑफिस से आने के बाद चेहरे को अच्छे से क्लीन जरूर करें, ताकि चेहरे पर जमी गंदगी निकल आए. उसके बाद फेस वॉश करके चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें. ध्यान रहे आप चेहरे पर वही क्रीम लगाएं जो लाइट हो यानी ऑयली न हो.
  • वहीं गर्मियों में स्किन का स्वास्थ्य अच्छा चाहती हैं तो खुद को हाइड्रेट जरूर करें. थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीती रहें जिससे आपके स्किन को नमी मिलती रहे.
  • रोजाना सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल जरूर करें. एसपीएफ 50 को कम से कम दो उंगलियों की लंबाई जितनी लेकर चेहरे पर लगाएं.
  • एलोवेरा जेल स्किन के लिए रामबाण है. इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी टैनिंग को खत्म करने में मदद करते हैं. बस आपको एलोवेरा को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखना है, फिर ठंडे पानी से धो लें. साथ ही यह आपके चेहरे के दाग धब्बों को भी हल्का करते हैं.
  • वहीं तेज धूप से अगर सनबर्न हो गया है तो चेहरे पर दही लगाएं बहुत असरदार होती है. आपको चेहरे से लेकर गर्दन तक दही लगाकर छोड़ देना है. फिर 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो देना है. इसके बाद आपका चेहरा बिल्कुल फ्रेश नजर आने लग जाएगा. इससे स्किन पर किसी तरह के फोड़े-फुंसी निकलने का चांस कम होता है.
  • इसके अलावा एक्ने से छुटकारा पाने के लिए फेस मिस्ट का इस्तेमाल जरूर करें. यह त्वचा को हाइड्रेट तो रखता ही है साथ ही रिफ्रेश भी करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोहा अली खान अपनी बेटी Inaaya के साथ पिंक आउटफिट में देखी गयी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com