Skin care tips : चेहरे पर नीम के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज, चमकदार हो जाएगी आपकी त्वचा

Skin care tips: आप सर्दी में चेहरे पर निखार चाहती हैं, तो नीम के साथ ये चीज मिलाकर लगा लें. फिर देखिए चेहरे पर कैसे आता है निखार.

Skin care tips : चेहरे पर नीम के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज, चमकदार हो जाएगी आपकी त्वचा

Neem Benefits for Skin : नीम से कई तरह के प्राकृतिक होममेड नीम फेस पैक (Neem Face Masks) बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Neem DIY Face Mask : सर्दी के मौसम हर किसी की त्वचा ड्राई होने लगती है और चेहरे का ग्लो तो जैसे गायब ही हो जाता है. जाहिर है ऐसे में त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप चाहती हैं कि सर्दी में आपका चेहरा चमकता और दमकता रहे. तो परेशान ना हो, हम आपको एक ऐसा हल  बताने जा रहे हैं. जो आपकी त्वचा को सर्दी में एकदम जवां रखेगा. यही नहीं आपकी इस खूबसूरती का राज आपसे हर कोई जानना चाहेगा. इसके लिए आपको बस नीम इस्तेमाल करना है. जी हां नीम आपको अपने घर के आस पास मिल जाएंगे. अगर आप कहीं दूर से नीम की पत्तियां तोड़कर ला रहे हैं. तो परेशानना हो. आप उन्हें स्टोर भी कर सकते हैं. सच तो ये है कि नीम (Neem) अधिकतर आयुर्वेदिक इलाज में इस्तेमाल किया जाता है.  नीम (Neem)और इससे बने प्रोडक्ट्स को लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.  वैसे दादी नानी के नुस्खों के अनुसार एक नीम ही है,  जो आपकी त्वचा और संबंधित ज्यादातर परेशानियों को दूर कर सकता है. यही वजह है कि नीम का इस्तेमाल कई सौंदर्य प्रोडक्ट्स के लिए भी किया जाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासों और मुंहासों के निशान को हटाने में मदद करते हैं. आप नीम से कई तरह के प्राकृतिक होममेड नीम फेस पैक (Neem Face Masks) बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

neem facepack

चेहरे को साफ करने वाले नीम फेस मास्क (skin cleansing Neem face mask)

नीम और शहद वाला फेस पैक ऑयली त्वचा के लिए 

मुट्ठी भर नीम (Neem) की पत्‍ती लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिला दें. अब इसे पीसकर गाढ़ा और स्‍मूद पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें. जब यह अच्छी तरह मिल जाए तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 30 मिनट के बाद इसे धो लें. ये फेस मास्क ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है. जो चेहरे पर आ रहे अधिक ऑयल को आने से रोकता है और थकी हुई त्वचा को फिर से ऊर्जावान बनाने में मदद भी करता है. 

नीम और बेसन फेस पैक से दूर होंगे पिंपल्स 

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच नीम (Neem) पाउडर डाल लें. अब इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें. पहले अपना चेहरा साफ कर लें. फिर इस मास्क को अच्छे से पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे धो लें. इस मास्क को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें. अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हैं, तो ये फेस पैक लगाने से वह काफी हद तक दूर हो जाएंगे. साथ ही ये पेक चेहरे के दाग-धब्बे कम करता है और त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है.

नीम और एलोवेरा फेस पैक से ग्लो करेगी त्वचा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक कटोरी में 1 चम्मच नीम (Neem) का पाउडर डाल लें. अब इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं. अब त्वचा को रूई में थोड़ा गुलाब जल लेकर पोंछ लें. फिर इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे धो लें. फिर अपना चेहरा टावल से पोंछ लें. नीम और एलोवेरा एक बेहतरीन सामग्री हैं. इन दोनों को स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके आप त्वचा पर जमा गंदगी को दूर कर सकते हैं और त्वचा ग्लो भी करने लगती है.