Skin Care : ब्लैकहेड्स ने चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ दी है, तो इन घरेलू नुस्खों से दूर भगाएं Blackheads

Blackheads Removal Tips : प्रदूषण और हार्मोनल चेंजेज की वजह से कई बार ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या होती है. यही नहीं ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करने की वजह से भी अक्सर स्किन पर ब्लैकहेड्स आ जाते हैं. कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Skin Care : ब्लैकहेड्स ने चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ दी है, तो इन घरेलू नुस्खों से दूर भगाएं Blackheads

blackheads home remedies : आप भी ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी परेशानी को खत्म कर सकते हैं.

Blackheads Removal Remedies : ब्लैकहेड्स स्किन से जुड़ी कॉमन प्रॉब्लम है. ज्यादातर ब्लैकहेड्स  (Blackheads)  की प्रॉब्लम नाक और चिन के आसपास देखने को मिलती है. इसके अलावा चीक्स के आसपास भी काले कील जैसे ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने का काम करते हैं. ब्लैकहेड्स छोटे-छोटे कील की तरह होते हैं जो दूर से दिखाई नहीं देते लेकिन चेहरे (Face ) की स्किन को ऑड ईवन स्किन में तब्दील कर देते हैं. ब्लैकहेड जब आपकी स्किन पर होते हैं तो काले रंग के छोटे-छोटे कील की तरह दिखाई देते हैं. ब्लैक हेड की समस्या तब होती है जब पोर्स में ऑयल और डेड स्किन भर जाती है. ऐसा होने से स्किन काली पड़ जाती है. ब्लैकहेड्स (Blackheads) की जड़ें काफी अंदर तक होती है जिसके चलते इन्हें रिमूव करना आसान नहीं होता. प्रदूषण (Pollution) और हार्मोनल चेंजेज की वजह से कई बार ब्लैकहेड्स की समस्या होती है. यही नहीं ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करने की वजह से भी अक्सर स्किन पर ब्लैकहेड्स  (Blackheads) आ जाते हैं. अगर आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी परेशानी को खत्म कर सकते हैं.

4dq0sv5

Photo Credit: iStock

ब्लैक हेडस कैसे हटाएं | How To Remove Blackheads

स्टीम | Steam 

भाप (Steam) लेने से स्किन के ब्लैकहेड्स (Blackheads) को हटाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है. स्टीम लेने से पोर्स ओपन हो जाते हैं जिससे डेड स्किन सेल्स को निकालना आसान हो जाता है. स्टीप लेने के लिए आप बाजार में आसानी से उपलब्ध स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी भी बर्तन में पानी को उबालकर उसकी भाप भी ले सकते हैं. स्टीम लेना स्किन के साथ-साथ आपके श्वसन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

डबल क्लीनिंग | Double Cleansing

भाप (Steam) लेने के बाद स्किन का एक्सफोलिएशन करना बहुत ज्यादा जरूरी है. स्किन एक्सफोलिएशन के लिए आप स्क्रब की मदद ले सकते हैं. स्क्रबिंग करने से स्किन के पोर्स ढीले पड़ जाते हैं. सही तरह से स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए पहले फेस पर क्लींजर का यूज करें फिर स्क्रबिंग करें.

मास्क | Mask

ब्लैकहेड (Blackheads) की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए पील ऑफ मास्क काफी असरदार हैं. इसके लिए आप चारकोल, नेचुरल क्ले मास्क और टी ट्री ऑयल का यूज कर सकते हैं. ये ब्लैकहेड्स को तो निकालते ही हैं साथ ही बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com