Side Effects Of Garlic: लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल लिवर को कर सकता है डैमेज, इस मात्रा में करें सेवन

Side Effects Of Garlic: भारतीय रसोई का खास खाद्य पदार्थ लहसुन (Garlic) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, ये हेल्थ के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके साथ ही ये लिवर पर भी असर डाल सकता है. आज हम आपको इससे जुड़ी खास जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.

Side Effects Of Garlic: लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल लिवर को कर सकता है डैमेज, इस मात्रा में करें सेवन

Side Effects Of Garlic: इनके लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन

नई दिल्ली:

Side Effects Of Garlic: लहसुन (Garlic) घर-घर में इस्तेमाल किए जाने वाली एक आम और खास सामग्री है. इसके स्वाद के दीवाने सिर्फ भारतीय ही नहीं विदेशी भी हैं. लहसुन (Garlic) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, ये हेल्थ के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि है. इसका दवाओं के रूप में भी इस्तेमाल होता है. इसे इम्‍यूनिटी बढ़ाने का भी जरिया माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके साथ ही ये लिवर पर भी असर डाल सकता है. आज हम आपको बतायेंगे इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको क्या परेशानी आ सकती है और इसे कितनी मात्रा में ही लेना चाहिए.

अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से नुकसान (Disadvantages Of Consuming Garlic In Excess)

  • लहसुन (Garlic) का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल सांस में बदबू पैदा करने का कारण बन सकता है, इसलिए लहसुन (Garlic) का सेवन करने के बाद माउथ फ्रेशनर का यूज जरूर करें.
  • लहसुन (Garlic) का अधिक इस्तेमाल आपके लिवर के लिए ठीक नहीं है. बता दें कि कच्चे लहसुन (Garlic) में एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं, इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से लिवर में टॉक्सिसिटी हो सकती है.
  • लहसुन (Garlic) का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. इसमें खून पतला करने के गुण होते हैं. इसके अधिक सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. सर्जरी व चोट होने पर इसका सेवन ज्यादा ना करें, नहीं तो ये आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.
0lheqdh

Side Effects Of Garlic: इस रोग का कारण बन सकता है ज्यादा लहसुन का सेवन 

  • खाली पेट लहसुन (Garlic) का सेवन भूलकर भी ना करें. इससे आपको मतली, उल्टी और चिड़चिड़ापन हो सकता है.  लहसुन (Garlic) में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जो जीईआरडी का कारण बन सकते हैं, इसलिए इसके जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से बचें.
  • लहसुन (Garlic) का ज्यादा इस्तेमाल एलर्जी जैसी दिक्कतों को न्योता दे सकती है. इसके ज्यादा सेवन से स्किन पर रैशेज पड़ने के साथ-साथ जलन जैसी समस्या हो सकती है.
  • ये पेट से संबंधित परेशानियों की वजह बन सकता है. लहसुन (Garlic) के ज्यादा सेवन से एसिडिटी, डाइजेशन की समस्या और पेट का फूलना जैसी परेशानी हो सकती है.
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लहसुन (Garlic) से परहेज करना चाहिए.  लहसुन (Garlic) का ज्यादा सेवन  दूध के स्वाद को बदल देता है. इसी तरह गर्भवती महिलाओं को भी इससे दूरी बना लेना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com