अगर आप भी चेहरे पर करते हैं फिटकरी का इस्तेमाल, तो हो जाइए सावधान, जानें इसके नुकसान

Side effects of alum on face : फिटकरी का चेहरे पर इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे ना केवल चेहरा ड्राई हो सकता है बल्कि एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.

अगर आप भी चेहरे पर करते हैं फिटकरी का इस्तेमाल, तो हो जाइए सावधान, जानें इसके नुकसान

how long can you leave alum on face : चेहरे पर फिटकरी लगाने के नुकसान.

खास बातें

  • चेहरे पर फिटकरी लगाते हैं आप.
  • तो जान लें इससे होने वाले नुकसान.
  • फिर कभी नहीं लगाएंगे फिटकरी.

Side Effects Of Using Alum: फिटकरी का दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसके औषधीय गुणों के कारण सालों से इसका प्रयोग किया जाता रहा है. यह कई मर्ज (Disease) में असरदार होती है. त्वचा संबंधी रोगों (Skin Care Problems) में भी फायदेमंद है. लेकिन क्या इसका प्रयोग चेहरे पर किया जा सकता है? दरअसल, कई लोग फिटकरी (Fitakari) को चेहरे पर लगा लेते हैं जिससे फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है. खास तौर पर पुरुष ऑफ्टर शेव के तौर पर फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि फिटकरी के इस्तेमाल से स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं. जानें चेहरे पर फिटकरी लगाने के क्या परिणाम हो सकते हैं.

चाय चाहते हैं बने बहुत ही टेस्टी तो आपको पता होना चाहिए कितना दूध और चीनी डालनी चाहिए

चेहरे पर फिटकरी लगाने के नुकसान | can i rub fitkari on face daily

ड्राई स्किन

 फिटकरीको लेकर अपने फायदे तो सुने होंगे लेकिन ड्राई स्किन वालों को इसके नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए. अगर आप चेहरे पर फिटकरी लगाते हैं तो इससे चेहरे की त्वचा की नमी दूर हो जाती है. इस कारण स्किन ड्राई हो जाती है. जिन लोगों की स्किन पहले से ड्राई है उन्हें इसके प्रयोग में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

सूजन होने का खतरा
चेहरे पर फिटकरी लगाने से सूजन हो सकती है. खास तौर पर जिनकी स्किन सेंसेटिव हो उन्हें बिना डॉक्टरी सलाह के चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बिना किसी सलाह के चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करने से सूजन आ सकती है और परेशानी बढ़ सकती है.

खुजली की समस्या
फिटकरी से चेहरे पर स्किन एलर्जी हो सकती है. कई लोगों को इसके इस्तेमाल से खुजली, जलन की शिकायत हो सकती है. स्किन पर रैशेज हो सकते हैं. तो अगर आपको एलर्जी है या फिर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो फिटकरी का इस्तेमाल भूल कर भी ना करें.

आंखों के पास सूजन
फिटकरी के चेहरे पर इस्तेमाल से आंखों के पास सूजन होने का खतरा रहता है. अगर ये आंख में चली जाए तो आंख का लाल होना, जलन की समस्या हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्किन का कलर
चेहरे पर फिटकरी के इस्तेमाल से कई लोगों की स्किन डार्क हो जाती है. स्किन का कलर चेंज होने लगता है. 

Valentine's Week में पार्टनर को देने के लिए परफेक्ट हैं ये Gift

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com