विज्ञापन

Qualities Of Success: ऐसे बच्चे बड़े होकर बनते हैं कामयाब, क्या आपके बच्चे में भी हैं ये आदतें

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर कामयाब इंसान बने तो उसकी आदतों पर गौर डालिए और समझ जाइए कि बड़ा होकर वो क्या बनेगा.

Qualities Of Success: ऐसे बच्चे बड़े होकर बनते हैं कामयाब, क्या आपके बच्चे में भी हैं ये आदतें
अगर आपका बच्चा स्वभाव में फ्लेक्सिबल है तो ये उसकी अच्छी आदत है.

Qualities Of Success: कहावत है कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं, ठीक इसी तरह कोई इंसान बड़ा होकर कैसा बनेगा, ये उसके बचपन की आदतों से ही पता चल जाता है. आदतों की बात करें तो आदत (kids habits)और खूबियां ही किसी इंसान की पहचान बनती है. हर इंसान में कोई ना कोई खूबी होती है जिसकी बदौलत वो जिंदगी में सक्सेस (kids qualities that make them successful) हासिल करता है. बच्चों के मामले में भी कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा होकर कामयाब इंसान बने तो उसकी आदतों पर गौर डालिए और समझ जाइए कि बड़ा होकर वो क्या बनेगा.

मॉनसून में बीमारियों से महफूज रखेंगी ये खास चाय, मिलेगी जबरदस्त इम्यूनिटी

Latest and Breaking News on NDTV


बड़े होकर सक्सेसफुल बनते हैं ऐसे बच्चे  

  • अगर आपका बच्चा स्वभाव में फ्लेक्सिबल है तो ये उसकी अच्छी आदत है. बच्चा एडजस्टमेंट करने में दुखी नहीं होता, जीवन के उतार चढ़ाव का सामना करने के लिए सक्षम है तो उसकी यही आदत आगे जाकर उसकी कामयाबी की सीढ़ी बनेगी. बच्चा बात समझता है, जल्दी घबराता नहीं है, निराशा से जल्दी बाहर निकल जाता है और बुरे वक्त में वो पॉजिटिविटी दिखाता है तो उसके कामयाब होने के चांस बहुत ज्यादा हैं.
  • अगर आपका बच्चा क्यूरियस यानी जिज्ञासू है तो ये अच्छी आदत है. बच्चा सवाल पूछता है, किसी चीज को करने से पहले उसके बारे में जानना चाहता है, नई चीजों को एक्सप्लोर करना चाहता है तो आगे जाकर वो अपने डेवलपमेंट के रास्ते जरूर खोज लेगा. ऐसे बच्चे सीखने के साथ साथ नई चीजों के आविष्कार की तरफ जाते हैं.
  • बच्चा आत्मसंयम छोटे लक्ष्यों की बजाय बड़े लक्ष्य के प्रति उत्साहित रहता है तो ये अच्छी बात है. कई लोग छोटी मोटी सफलता से बेहद खुश हो जाते हैं और लंबी रेस में हार जाते हैं. ऐसे लोग कॉन्फिडेंस खो देते हैं. अगर आपका बच्चा लंबे लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करता है तो वो आगे जाकर लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा और जिंदगी में कामयाबी हासिल करेगा.
  • बच्चा सोशल है और दूसरों के लिए उसके मन में अच्छी भावनाएं हैं तो ये प्लस प्वाइंट है. ऐसे लोग समाज में अच्छे संबंध बनाने में कामयाब होते हैं. बच्चा दूसरों की मदद करना चाहता है और उसके ढेर सारे अच्छे दोस्त हैं तो इसका मतलब है कि उसका सोशल दायरा बड़ा होगा और लोगों से उनके अच्छे संबंध बनेंगे.
  • अगर आपका बच्चा क्रिएटिविटी दिखाता है तो वो बड़ा होकर जरूर कामयाब होगा. जो बच्चे नए नए काम को करने में जोश दिखाते हैं, नई चीजों को सीखना चाहते हैं और एक्सपेरिमेंट भी करना चाहते हैं, वो जिंदगी में सक्सेस पाते हैं. कल्पना करने वाले बच्चे और एक्सपेरिमेंट करने वाले बच्चे होशियार बनते हैं.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Qualities Of Success: ऐसे बच्चे बड़े होकर बनते हैं कामयाब, क्या आपके बच्चे में भी हैं ये आदतें
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com