अपने रिलेशनशिप और पार्टनर को बेहतर तरीके से समझें इस तरह, रिश्ते में घुल जाएगी मिश्री सी मिठास

Relationship: किसी भी रिलेशनशिप में अपने पार्टनर और अपने रिश्ते को बेहतर तरीके से समझने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखा जा सकता है. 

अपने रिलेशनशिप और पार्टनर को बेहतर तरीके से समझें इस तरह, रिश्ते में घुल जाएगी मिश्री सी मिठास

Improving Understanding: अपने रिलेशनशिप को और बेहतर करने के लिए आपको खुद भी अंडरस्टेंडिंग बनना होगा. 

Relationship Tips: एक अच्छे पार्टनर की पहचान होती है उसका अपने रिश्ते और पार्टनर को समझने वाला होना. गर्लफ्रेंड हो या बॉयफ्रेंड अगर अंडरस्टेंडिंग ना हों तो प्यार भी रिश्ते को टूटने से बचाने में नाकाम रह जाता है. यह अंडरस्टेंडिंग (Understanding) ही है जो रिलेशनशिप को मजबूत बनाती है और पार्टनर्स को एक-दूसरे का सम्मान करना सिखाती है. आप जबतक खुद में समझदारी नहीं लाएंगे, अंडरस्टेंडिग नहीं लाएंगे, तबतक अपने पार्टनर को भी नहीं समझ पाएंगे और हो सकता है आपका रिलेशनशिप भी गलतफहमियों की भेंट चढ़ जाए. 

Cannes Looks 2023: कॉलेज के पहले दिन इन फेमस कान्स लुक्स में करेंगी एंट्री, तो हर कोई कहेगा WOW स्टाइल हो तो ऐसा

रिलेशनशिप में कैसे बनें अंडरस्टेंडिंग | How To Be Understanding In A Relationship  

अपने पार्टनर को जानने की करें कोशिश 

आजकल डेंटिंग इतनी फास्ट हो गई है कि व्यक्ति रिलेशनशिप में पहले आता है और अपने पार्टनर के बारे में जानता बाद में है. ऐसा करने पर बाद में जब पार्टनर (Partner) के बारे में एक के बाद एक कुछ पता चलता है तो मन को हताशा, निराशा और हीन भावनाएं घेरने लगती हैं. इसलिए पार्टनर को जानना बेहद जरूरी है. इससे आप उसे समझने में भी आसानी महसूस करेंगे और आपको यह नहीं कहना पड़ेगा कि यह लड़का या लड़की मेरी समझ से बाहर है. 

Brother's Day: आज ब्रदर्स डे पर भाई को दें ये परफेक्ट 5 गिफ्ट्स, खुशी से फूला नहीं समाएगा आपका प्यारा वीर

अपनी फीलिंग्स को समझें 

अपने रिश्ते और पार्टनर को समझने से पहले आपको खुदको समझना भी जरूरी है. कोशिश करें कि आप पहले अपने मन को टटोलें. अपने मन में झांककर देखें कि आपको क्या चाहिए और क्या नहीं. इस रिलेशनशिप से आपकी क्या आकांक्षाएं हैं और अपने पार्टनर से आप क्या चाहते हैं यह आपको पता होना चाहिए. 

2mcj507g

बात सुनना करें शुरू 

आपको रिलेशनशिप में आपसी समझ लाने के लिए बात सुनने पर भी ध्यान देना होगा. जबतक आप बात सुनना शुरू नहीं करते तबतक आपको बात समझने में भी दिक्कत आती रहेगी. आप अपने मन का दुख-दर्द तो पार्टनर से कह देते हैं लेकिन उसकी तकलीफ को नजरअंदाज ना करें. पार्टनर को क्या महसूस हो रहा है, वह आपसे क्या चाहता है, आपको क्या बताना चाहता है इसपर भी गौर करें. 

अपनी बात थोपने की कोशिश ना करें 

रिलेशनशिप वही आगे बढ़ते और फलते-फूलते हैं जहां आपसी समझ होती है और पार्टनर एक-दूसरे पर अपनी बात थोपने की कोशिश नहीं करते. रिलेशनशिप में यह समझना बेहद जरूरी होता है कि आप जबतक गलतियां (Mistakes) मानना शरू नहीं करेंगे या फिर हर समय खुद को ही सही समझेंगे तो रिश्ता कुछ दिनों से ज्यादा नहीं चल सकेगा. समझने की कोशिश करें कि रिश्तों में सही-गलत थोपा नहीं जाता बल्कि दोनों पक्षों की बात समझी जाती है और खुद की गलती भी मानी जाती है. 

uqfs8sgo

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com