क्या आपको भी लगता है रेड वाइन पीना होता है हेल्दी, तो जान ले इससे जुड़ी लेटेस्ट रिसर्च क्या कहती है 

Effects of Red Wine: लोगों को लगता है रेड वाइन पीना उनके और उनके हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.  लेकिन इससे जुड़ी ताजा स्टडी ये बताती है.

क्या आपको भी लगता है रेड वाइन पीना होता है हेल्दी, तो जान ले इससे जुड़ी लेटेस्ट रिसर्च क्या कहती है 

Red Wine for Health: आपकी सेहत के लिए कितनी ज्यादा खराब हैं रेड वाइन.

खास बातें

  • आपके सेहत के लिए खतरनाक है रेड वाइन.
  • स्टडी में हुआ फ्रूव.
  • इन बीमारियों के लिए हैं बुरा.

अंकित श्वेताभ: नए साल के जश्न को लेकर सभी बहुत उत्साहित हैं. 31 दिसंबर और 1 जनवरी को हर कोई पार्टी (New Year Party) करता है. कई लोग ड्रिंक करने के लिए इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. ठंड के मौसम में और एक हेल्दी ड्रिंक मानकर लोग इस दिन रेड वाइन (Red Wine) पीना ज्यादा पसंद करते हैं. लंबे समय से लोग इसे हार्ट के लिए (Red Wine for Hearts) बहुत अच्छा मानते आए हैं. लेकिन इससे जुड़ी एक लेटेस्ट स्टडी ये बताती है कि रेड वाइन भी अन्य अल्कोहल ड्रिंक्स जितनी ही खतरनाक हो सकती है. आइए आपको बताते हैं रेड वाइन पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

Happy New Year: नए साल की शुरुआत कीजिए इन विशेज के साथ, सभी को भेजकर कह दीजिए हैप्पी न्यू ईयर

रेड वाइन पीने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects of Red Wine

लिवर के लिए

जिस रेड वाइन को हमेशा से लोग अपने लिए अच्छा मानते आए हैं वो आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है. लेटेस्ट रिसर्च स्टडी में माना गया है कि दूसरे शराब की तरह ही रेड वाइन भी आपकी लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है. रेड वाइन पीने से फैटी लीवर, सुजान जैसी कई सारी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल के लिए

रिसर्च स्टडी में यह भी पाया गया है कि रेड वाइन आपके दिल पर ज्यादा असर कर सकती है. यह हार्ट के पास मौजूद ब्लड वेसल्स के रिसेप्टर को सीधे तौर पर प्रभावित करती है. आगे चलकर इससे हाई बीपी की शिकायत हो सकती है. 

हार्मोन्स के लिए

शराब की थोड़ी सी भी खुराक आपके हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ सकती है. स्टडी में यह भी साबित किया गया है कि अल्कोहल आपके शरीर में कॉर्टिसोल स्ट्रेस हार्मोन को अचानक बढ़ाती है. इसकी वजह से दिल की धड़कन अचानक तेज हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.