पेट में दर्द हो या जलन इस शरबत से मिलेगी तुरंत राहत, जानें घर पर बनाने का आसान तरीका

Summer Drink For Stomach: सेहत और स्वाद में बेहद लाजवाब है यह एक शरबत. गर्मियों में पेट की हर समस्या पर दिखाता है असर. यहां जानिए इसकी रेसिपी.   

पेट में दर्द हो या जलन इस शरबत से मिलेगी तुरंत राहत, जानें घर पर बनाने का आसान तरीका

Sharbat For Summer: पेट की दिक्कतों का रामबाण इलाज है यह शरबत. 

खास बातें

  • गर्मियों में बेहद फायदेमंद है यह शरबत.
  • पेट की दिक्कतें होती हैं दूर.
  • कम सामग्री में ही बनकर होता है तैयार.

Healthy Drinks: गर्मियों में एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के पेय पदार्थ पीने को मिल जाते हैं. इनमें से कुछ ड्रिंक्स पेट को ठंडक देने का काम करती हैं, कुछ इम्यूनिटी बढ़ाती हैं तो कुछ पाचन (Digestion) को बेहतर करती हैं. लेकिन, एक ऐसी ड्रिंक या कहें शरबत है जो उपरोक्त सभी चीजों के लिए अकेला ही पर्याप्त है. जी हां, यह कोई और नहीं बल्कि पुदीने का शरबत (Pudina Sharbat) है. पुदीना शरबत गर्मियों के लिए एक परफेक्ट ड्रिंक है जो पेट में दर्द और जलन समेत कई दिक्कतों को दूर करने में मददगार है. आइए जानें इसे बनाने का बेहद आसान तरीका. 

पेट की दिक्कतों के लिए पुदीना शरबत | Pudina Sharbat For Stomach Problems 


पुदीना ऐसा हर्ब (Herb) है जो स्वाद और सेहत (Health) दोनों ही तरह से अच्छा है. गर्मियों में खासकर पुदीने का जलजीरा, पुदीने का रायता और पुदीने वाली आइसक्रीम आदि बड़े चाव से खाई जाती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण अपच (Indigestion) को ठीक करते हैं और पेट खराब होने पर आराम पहुंचाते हैं. वहीं, वजन घटाने (Weight Loss) में भी पुदीना मददगार साबित हो सकता है. शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर कर इम्यूनिटी बढ़ाने में पुदीने के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बेहद असरदार हैं. गुणों से भरपूर पुदीने के शरबत को आप चिलचिलाती गर्मी में आनंद लेकर पी सकते हैं. 


पुदीने का शरबत बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें. 

  1. पुदीने के ताजा पत्तों को अच्छी तरह धो लें. 
  2. अब एक बर्तन में पुदीने के पत्तों के साथ जरूरत अनुसार शहद और सेंधा नमक डाल लें. आप चाहें तो सादा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  3. इस मिश्रण में भुना हुआ जीरा और नींबू का रस मिला लें. आप जरूरत के अनुसार पानी भी मिला सकते हैं.
  4. मिक्सर में अच्छी तरह पीसने के बाद गिलास में परोस लें. तैयार है आपका पुदीना शरबत. परिवार के साथ-साथ ठंडा-ठंडा पुदीने का शरबत पिएं. 

इस शरबत को गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा वाली अन्य ड्रिंक की जगह पर पीना आपके पेट और शरीर की पूरी सेहत के लिए बेहद अच्छा साबित होगा. आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com