Pregnancy Diet In Summer: गर्भवती महिला गर्मियों में जरूर खाएं ये फल

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को गर्मियों में किन फलों को खाना चाहिए. यहां पढ़ें डिटेल्स.

Pregnancy Diet In Summer: गर्भवती महिला गर्मियों में जरूर खाएं ये फल

नई दिल्ली:

गर्भावस्था एक रोलर-कोस्टर राइड  है, जो भावनात्मक और शारीरिक उतार-चढ़ाव से भरी हुई है, लेकिन यह जीवन की सबसे खूबसूरत यात्राओं में से एक है, जिससे एक महिला गुजरती है. गर्भावस्था के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान एक महिला को अपने शरीर पर देना चाहिए. उन्हें पौष्टिक आहार के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना उचित है. आइए ऐसे में जानते हैं गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को गर्मियों में किन फलों को खाना चाहिए. यहां पढ़ें डिटेल्स.

- गर्भवती महिलाओं को गर्मियों में आने वाले फलों को जरूर खाना चाहिए. इनमें विटामिन, खनिज, फाइबर भरपूर होते हैं. वे आपको ऊर्जा देते हैं, जंक खाने से बचने के लिए आपको खुश और पूर्ण रखते हैं, और वे गर्भावस्था में त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे हैं.

- खरबूजे और तरबूज पानी से भरपूर फल हैं और ये आपके हाइड्रेशन लेवल को हाई रखते हैं.

- सेब आयरन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.

-आड़ू, आलूबुखारा, कीवी और नींबू बहुत सारा विटामिन सी प्रदान करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाने और आयरन के अवशोषण को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं.

- अमरूद विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं.

गर्मियों में किन फलों से बचना चाहिए?


गर्भपात के डर से बहुत से लोग गर्भावस्था में पपीते और अनानास से परहेज करते हैं, लेकिन अन्य सभी फल नियमित रूप से तब तक लिए जा सकते हैं "आम, खरबूजे, तरबूज, केला, अंगूर और चीकू जैसे शर्करा युक्त फल आपके रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं, इसलिए यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गर्भावस्था में थकान और लो बीपी को रोकने के लिए खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. "पानी, नारियल पानी, लस्सी, छाछ, नींबू पानी की सलाह दी जाती है. रूह अफज़ा, शेक, ठंडाई जैसे अन्य पेय का सेवन किया जा सकता है, लेकिन आपको गर्भावस्था के दौरान आपको चीनी की मात्रा को ध्यान में रखना होगा.