एक्सपर्ट का दावा 10 किलो घटाना है वजन तो बस अब चलने होंगे इतने कदम, वर्कआउट और डाइट की नहीं पड़ेगी जरूरत

How to walk and it's benefits : हेल्थी रहने के लिए कितने कदम पैदल चलना जरूरी है, जानें एक्सपर्ट से क्या कहते है इस बारे में

एक्सपर्ट का दावा 10 किलो घटाना है वजन तो बस अब चलने होंगे इतने कदम, वर्कआउट और डाइट की नहीं पड़ेगी जरूरत

Walk and it's benefits : टहलने के तरीके जो बढ़ा देंगे आपकी उम्र

खास बातें

  • हेल्दी रहने के लिए शारिरीक रूप से एक्टिव रहना जरूरी है.
  • चलने की आदत छूट गई हो उसके लिए पहला कदम शुरुआत करना है.
  • रोजाना 6,000 या 8,000 स्टेप्स तक पहुंच जाएं, तो गति पर ज्यादा ध्यान देना.

 Walking will increase your lifespan : आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में हेल्थी रहना बहुत जरूरी है, वहीं हेल्थी रहने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना  भी बहुत जरूरी है. इसमें आपको रेगुलर एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, आप रोजाना टहलकर भी खुदको फिजिकली और मेंटली फिट रख सकते हैं. ज्यादातर लोग टहलना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग टहलने के दौरान अपने स्टेप्स भी काउंट करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक लंबी उम्र बढाने के लिए पैदल चलना चाहिए. हालांकि, ये जानना जरूरी है कि एक दिन में कितने स्टेप्स चलना चाहिए.

कच्ची हल्दी आपकी स्किन को मुंहासे कर सकती है गायब, स्किन हो जाएगा ग्लोइंग और यंग 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

ज्यादा स्टेप्स चलना है फायदेमंद  | Walking more steps is beneficial

एक रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 2,200 कदम चलने से हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी सीडेंटरी लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज और डायबिटीज से लड़ने में मदद मिल सकती है. हालांकि ये भी कहा गया है कि 9,000 कदम तक चलना ज्यादा प्रभावी है. आप रोजाना 2,200 स्टेप्स चलें या फिर 10,000 कदम अपने टहलने के कुछ तरीकों पर फोकस करना चाहिए. इससे आप ज्यादा से ज्यादा टहलने में सफल होंगे और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी.

आज से ही टहलने की शुरुआत करें | Is it necessary to walk fast

आप अपने घर में भी घूमने, टहलने से इसकी शुरुआत कर सकते हैं. अगर आप 2,000 कदम चल सकते हैं यानी की लगभग एक मील वहां से आगे बढ़ें. आपकी उम्र ज्यादा है या आपको क्रोनिक डिजीज है, जिसकी वजह से उठना और हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो किसी भी गति से चलना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. 

क्या तेजी से टहलना जरूरी है | Is it necessary to walk fast

शुरूआती दौर में टहलना शुरू करते हैं तो आपको अपने स्टेप्स गिनना चाहिए. लेकिन जब आप रोजाना लगभग 6,000 या 8,000 स्टेप्स तक पहुंच जाएं, तो गति पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दें. टहलने से हर्ट मजबूत बनता है. वहीं हड्डियां, मांसपेशियों को ताकत मिलती है. धीरे-धीरे आप तेजी से टहलने की कोशिश करें. तेजी से चलने के बाद जोर से सांस लें फिर अपने आप को आगे बढ़ने के लिए पुश करें. चलने में तीव्रता लाने का मतलब ज्यादा कैलोरी जलाना नहीं है, बल्कि आपके हृदय प्रणाली को मजबूत करना है.  

आप कोशिश करें कि रोजाना घर से बाहर टहलें. वहीं नेचर के बीच समय बिताएं, क्योंकि प्रकृति में समय बिताने से मेंन्टल हेल्थ को लाभ होता है. पगडंडियां सड़कों की तुलना में अधिक ऊंची बनी होती हैं. गति बढ़ाने के बाद आप थोड़ा ऊंचाई की तरफ बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India