Oral Health: दांतों को साफ और स्वस्थ रखती हैं ये 2 खाने की चीजें, आज से ही शुरू कर दें इनका सेवन 

Oral Health: दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो खाने में इन दो फूड्स को शामिल करके देखें, ये मुंह से जुड़ी परेशानियों को दूर रखते हैं.

Oral Health: दांतों को साफ और स्वस्थ रखती हैं ये 2 खाने की चीजें, आज से ही शुरू कर दें इनका सेवन 

Oral Health: दांतों की सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड.

Teeth Whitening: शरीर के पूरे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दांतों का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. दांतों में गंदगी से पेट दर्द से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं, तो वहीं पेट में गड़बड़ी हो तो मुंह के छाले या मुंह में बदबू आने जैसी दिक्कतें भी होती हैं. इसके साथ ही मुंह की गंदगी कई बीमारियों की जड़ भी बन सकती है. इन सबको ध्यान में रखते हुए व्यक्ति को अपनी ओरल हेल्थ (Oral Health) का खास ख्याल रखना चाहिए. दांतों की सेहत बनाए रखने के लिए ब्रश आदि ठीक तरह से करने के साथ ही खानपान पर ध्यान देकर भी मुंह को साफ रखा जा सकता है. 


मुंह को साफ रखने वाले फूड | Foods that keep mouth clean 


दूध से बनी चीजें 

दूध और दूध से बनी चीजें कैल्शियम से भरपूर होती हैं. डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से दांत मजबूत भी होते हैं और सफेद चमकते हुए भी दिखते हैं. ये दांतों की बाहरी परत को सुरक्षित रख उसका निर्माण भी करते हैं.

चॉकलेट 

दांतों के लिए चॉकलेट उतनी बुरी नहीं होती जितना कि हम सोचते हैं. चॉकलेट में मौजूद कण एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो दांतों को समस्याओं (Teeth Probllems) से दूर रखते हैं. हालांकि, चॉकलेट जरूरत से ज्यादा नहीं खानी चाहिए, दिन में सिर्फ एक टुकड़ा चॉकलेट खाना दांतों के लिए फायदेमंद है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • दांतों को रोजाना दो बार ब्रश जरूर करें. 
  • ब्रश (Brush) में टूथपेस्ट मटर के आकार का ही लेना चाहिए. 
  • दांतों के लिए कॉफी, आचार, वाइन और टॉफी आदि अच्छे फूड नहीं होते. 
  • अल्कोहल से दांत पीले हो सकते हैं.
  • जीभ को साफ करना भी उतना ही जरूरी है जितना दांतों को.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज का दिखा दिलकश अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com