न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया अनियमित पीरियड्स की दिक्कत को दूर करने के लिए कैसे बनाएं चाय, बस 3 चीजों की पड़ेगी जरूरत 

कई महिलाएं अनियमित पीरियड्स से परेशान रहती हैं या उन्हें पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स की दिक्कत होती है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस हर्बल ड्रिंक को पिया जा सकता है. यह चाय पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों से राहत दिलाती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह दूर होगी अनियमित पीरियड्स की दिक्कत. 

Healthy Tips: अक्सर ही महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी कोई ना कोई दिक्कत देखी जाती है. कभी अनियमित पीरिड्स की वजह से पीरियड्स समय से नहीं आते, कभी पीरियड्स मिस हो जाते हैं, तो कभी पीरियड्स में क्रैंप्स की दिक्कत होने लगती है.  पीरियड्स से जुड़ी ये दिक्कतें खराब जीवनशैली, क्रैश डाइट, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, तनाव और अनहेल्दी आदतों जैसे धुम्रपान या एल्कोहल के सेवन के कारण भी हो सकती हैं. ऐसे में इन पीरियड्स की दिक्कत को दूर करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हर्बल चाय (Herbal Tea) बनाकर पी जा सकती है. 

कहीं आप भी तो नहीं खरीदते रंग की मिलावट वाला तरबूज, इस आसान सी ट्रिक से असली और नकली की करें पहचान

Advertisement

इंस्टाग्राम पर डॉ. अमीना हसन का अपना अकाउंट है. डॉ. अमीना ह्यूमन न्यूट्रिशन और डाइटिक्स की डॉक्टर हैं. वे अकसर ही अपने अकाउंट से स्वास्थ्य संबंधी सुझाव साझा करती रहती हैं. ऐसे ही एक वीडियो में डॉ. अमीना ने अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) की दिक्कत के लिए नुस्खा साझा किया है. इस नुस्खे में वे बता रही हैं हर्बल चाय बनाना जिसे पीरियड्स शुरू होने से पहले या पीरियड्स के दौरान भी पिया जा सकता है. यह चाय पीरियड्स में होने वाली दिक्कतों को दूर करती है. 

फेस योगा एक्सपर्ट ने बताया झुर्रिंया चेहरे से रहेंगी दूर, अगर सुबह यूं धोएंगी फेस, साबुन की नहीं पड़ेगी जरूरत

इस चाय को बनाने के लिए एक गिलास पानी को बर्तन में डालकर पकाने के लिए रख दें. इस पानी में एक चम्मच सौंफ (Fennel Seeds) और एक चम्मच ही हल्दी डाल लें. इस चाय को पकाएं और छानकर कप में निकाल लें. इस चाय को पीने पर अनियमित पीरियड्स की दिक्कत दूर होगी, पीरियड्स समय से आएंगे, शरीर से टॉक्सिंस निकलेंगे, वजन कम होने में मदद मिलेगी और क्रैंप्स भी कम होंगे. 

Advertisement

औषधीय गुणों से भरपूर इस चाय को पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं और साथ ही शरीर डिटॉक्स होता है. हार्मोंस को बैलेंस करने के लिए भी इस चाय को दिन में एक से दो बार पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article