यह लाल जूस बस रोज एक गिलास पीजिए, बढ़ेगा खून और स्किन करने लगेगी ग्लो

Carrot beetroot and tomato juice benefits in hindi : आपके शरीर की सेहत के साथ साथ आपकी स्किन के लिए भी गाजर, चुकंदर और टमाटर के जूस को काफी फायदेमंद कहा गया है.

यह लाल जूस बस रोज एक गिलास पीजिए, बढ़ेगा खून और स्किन करने लगेगी ग्लो

Carrot juice benefits : इस 1 जूस को पीने से सेहत व स्किन दोनों रहेंगे दमदार.

खास बातें

  • यह खास तरह का जूस तैयार कीजिए.
  • और रोज एक गिलास पीजिए.
  • खूब बढ़ा देगा यह जूस आपका.

Vegetables Juice Benefits: सर्दियों में बाजार में ऐसी कई सब्जियां (Vegetables) आती हैं जो सेहत के साथ साथ स्किन को भी काफी फायदा करती हैं. ऐसे में अगर आप इन सब्जियों का जूस (Vegetables Juice) बनाकर पिएंगे तो ये स्वाद और सेहत दोनों में ही बेनेफिट देंगी. बाजार में आजकल गाजर और चुकंदर छाए हुए हैं. ये दोनों ही सब्जियां सेहत का खजाना कही जाती हैं. इनके साथ टमाटर को मिलाकर आप इनका जूस बना सकते हैं और पूरे परिवार को पिला सकते हैं. इससे आपके शरीर को ढेर सारे विटामिन (Vitamin) और मिनिरल्स मिलेंगे.


पोषक तत्वों का भंडार हैं गाजर,टमाटर और चुकंदर (Nutritious Juice)


गाजर, चुकंदर और टमाटर कैल्शियम, आयोडीन, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम का भंडार कहे जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और इससे बार बार बीमार पड़ने के रिस्क कम हो जाते हैं. इसके साथ साथ इन सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी 2, बी 1, बीटा कैरोटीन भी होता है जो आपकी स्किन को हेल्दी और शाइनी बनाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

खून की कमी पूरी करता है गाजर, चुकंदर और टमाटर का जूस  (Tomato, carrot and beetroot juice for deficiency of blood)


शरीर में जब हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो एनीमिया की कंडीशन बन जाती है. ऐसे में खून बढ़ाने के लिए और आयरन की सही खुराक के लिए आप गाजर, चुकंदर और टमाटर का जूस बनाकर पी सकते हैं. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होगी और एनीमिया खत्म होगा. इसके साथ ही कुछ लोग शारीरिक कमजोरी और थकान के शिकार रहते हैं. ऐसे में टमाटर, चुकंदर और गाजर का जूस पीने से उनको काफी पोषक तत्व मिलेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है ये जूस  (Tomato, carrot and beetroot juice detoxify body)


वजन कम करने के लिए भी टमाटर, चुकंदर और गाजर का जूस एक शानदार ऑप्शन है. ये जूस शरीर को अच्छी तरह से डिटॉक्सिफाई करता है जिससे शरीर में जमा गंदगी  यानी टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. चूंकि इस जूस में कैलोरी काफी कम होता है इसलिए इसके सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहता है और स्किन पर चमक भी आ जाती है. गाजर, चुकंदर और टमाटर में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं और इसके साथ साथ इनके अंदर पाया जाने वाला विटामिन ए स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी ये जूस काफी लाभदायक साबित होता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com