पुरुषों की तुलना में महिलाओं के हैं ज्यादा सेक्स पार्टनर, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Survey report : एनएफएचएस ने 1.1 लाख महिलाओं और 1 लाख पुरुषों को इस सर्वे में शामिल किया था. जिसमें बातचीत के दौरान यह पता चला कि महिलाओं के सेक्स पार्टन औसतन ज्यादा हैं. यह सर्वे देश के 11 राज्यों में किया गया.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के हैं ज्यादा सेक्स पार्टनर, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

Survey : नेशल फैमिली हेल्थ ने देश के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों को शामिल किया था.

खास बातें

  • राजस्थान में यह आंकड़े सबसे ज्यादा हैं.
  • पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के ज्यादा यौन साथी.
  • 11 राज्यों में किया गया सर्वे.

NFHS Report : नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) के हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के ज्यादा यौन संबंध साथी हैं. एनएफएचएस ने 1.1 लाख महिलाओं और 1 लाख पुरुषों को इस सर्वे में शामिल किया था. जिसमें बातचीत के दौरान यह पता चला कि महिलाओं के सेक्स पार्टनर (sex partner) औसतन ज्यादा हैं. यह सर्वे (national survey) देश के 11 राज्यों में किया गया जिसमें केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. इनमें राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, असम, केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु शामिल हैं. 

आपको बता दें कि सर्वे के आंकड़े राजस्थान में ज्यादा हैं, जहां पुरुषों के 1.8 मुकाबले महिलाओं के सेक्स रिलेशनशिप 3.1 है. एक और दिलचस्प बात बता दें कि इस सर्वे से पहले के 12 महीनों में पुरुषों ने जिससे संबंध बनाएं वो ना तो उनकी पत्नी थी और ना ही लिव इन रिलेशनशिप पार्टनर (relationship partner). ऐसा 4 फीसदी था, जबकि महिलाओं के लिए यह 0.5 प्रतिशत था. यह सर्वेक्षण नेशल फैमिली हेल्थ ने देश के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों को शामिल किया था. आपको बता दें कि इस तरह के सर्वे के डेटा सामाजिक-आर्थिक, नीति निर्माण करने में प्रभावी साबित होते हैं.

नेहा शर्मा को बहन आयशा के साथ किया गया स्पॉट पिलेट्स स्टूडियो के बाहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com