डैंड्रफ से पाना चाहते हैं छुटकारा तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, बालों में फिर नहीं दिखेगा Dandruff 

Dandruff Home Remedies: आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो यह नुस्खा आपके बड़े काम आने वाला है. बस नारियल तेल में एक चीज मिलाकर लगाते ही डैंड्रफ की छुट्टी हो जाएगी. 

डैंड्रफ से पाना चाहते हैं छुटकारा तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, बालों में फिर नहीं दिखेगा Dandruff 

Coconut Oil For Dandruff: इस तरह सिर से छूमंतर हो जाएंगी रूसी. 

Home Remedies: बालों में होने वाली अनेक दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ. सिर में डैंड्रफ होता है तो स्कैल्प पर गंदगी जमी हुई दिखती है और हल्का सा हाथ से खुरचने पर रूसी (Dandruff) बर्फ की तरह झड़कर गिरने लगती है. ऐसे में कई बार किसी दूसरे व्यक्ति के सामने शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है, जैसे जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से सिर धोना, सही तरह से बालों को शैंपू ना करना, स्ट्रेस लेना, किसी तरह की दवाई का साइड इफेक्ट या बालों का अत्यधिक ऑयली होना आदि. यहां जानिए नारियल के तेल (Coconut Oil) में किस तरह नींबू का रस मिलाकर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. 

डैंड्रफ के लिए नारियल का तेल और नींबू | Coconut Oil And Lemon For Dandruff 

नारियल के तेल को बालों को नमी देने के लिए लगाया जाता है. इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ के फ्लेक्स सिर धोते ही निकल जाते हैं और बाल साफ-सुथरे नजर आते हैं. इस्तेमाल के लिए तकरीबन 2 चम्मच नारियल के तेल में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इसे गर्म कर लें. आंच पर इस मिश्रण को हल्का गर्म करने के बाद इसे सिर की मालिश करने के लिए इस्तेमाल करें. अब 20 मिनट सिर पर लगाए रखने के बाद अच्छे से शैंपू करके बालों को धो लें. ध्यान रहे कि आपको बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप इस नुस्खे को फॉलो करना है ताकि अच्छा असर दिख सके. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

डैंड्रफ दूर करने में घर के और भी कुछ नुस्खे असरदार साबित होते हैं. जैसे, दही से सिर धोकर भी रूसी से छुटकारा पाया जाता है. दही को बालों में कम से कम एक घंटा लगाकर रखने के बाद ही हेयर वॉश करें. 

sm899ono

बालों में मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) पीसकर लगाने पर भी डैंड्रफ दूर होता है. मेथी के दानों को पीसने से पहले इन्हें रातभर भिगोकर रखें और फिर अगले दिन पीसकर बालों में पेस्ट लगाएं. 

ci12400o

Photo Credit: iStock

नारियल के तेल में तेजपत्ता डालकर आंच पर पकाएं. तेल जब हल्का ठंडा हो जाए तो इसे सिर पर लगाकर मालिश करें और एक घंटे बाद सिर धोएं. डैंड्रफ दूर हो जाएगा. 

bay leaves help in dealing with skin problems

Photo Credit: iStock

बालों पर नीम लगाने पर भी रूसी दूर हो सकती है. नीम को पीसकर भी बालों में लगा सकते हैं और इसका रस भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. 

h0k1narg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि पीजिए यह Weight Loss Tea, पिघलने लगेगी चर्बी
* झाइयों और काले धब्बों ने छीन ली है चेहरे की चमक, तो इस तरह छाछ का कर सकते हैं इस्तेमाल, असर दिखेगा दमदार

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com