इस पीले बीज का पानी, स्किन में लाता है निखार और बीपी, शुगर को भी करता है कंट्रोल

Health tips : ये छोटे पीले बीज विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इतना ही नहीं ये छोटे बीज एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भी भरपूर होते हैं.

इस पीले बीज का पानी, स्किन में लाता है निखार और बीपी, शुगर को भी करता है कंट्रोल

Bone health : मेथी के बीज में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर साबित हो सकता है.

Methi seeds with water benefits : मेथी के बीज या फिर मेथी दाने के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं. यह बीज न केवल आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई तरह की सामान्य बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. बता दें कि ये छोटे पीले बीज विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इतना ही नहीं ये छोटे बीज एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भी भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ऐसे में मेथी दाने को पानी के साथ सेवन करने से कितने लाभ मिल सकते हैं आर्टिकल में बताया जा रहा है. 

इस हरे फल को खाने से बाल और स्किन की चमक हो जाती है दोगुनी, इसके अलावा भी हैं कई फायदे

पीले बीज का पानी पीने के फायदे

1- मेथी दाने को पानी के साथ खाने से आपकी स्किन और बाल की चमक दोगुनी हो जाती है. यह पानी आपके आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और सूजन को भी कम करता है. साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी भी साफ होती है. 

2- मेथी दाने को पानी के साथ लेने से पीरियड में होने वाले असहनीय दर्द से भी राहत मिलती है. आप अगर मैंन्स्ट्रूअल क्रैंप से बचना चाहती हैं तो फिर पीरियड आने के दो चार दिन पहले से पानी को पीना शुरू कर दीजिए. 

3- वहीं, नई माएं जो ब्रेस्ट फीड कराती हैं उनको भी इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे उनका मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है. वहीं, जिनको बिल्कुल भी दूध नहीं उतर रहा है उन्हें तो इसको जरूर पीना चाहिए. 

4- मेथी के बीज में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर साबित हो सकता है. आप रात में एक चम्मच इस पीले बीज को भिगो दीजिए फिर सुबह छानकर पी लीजिए. ऐसा आप रोज खाली पेट करते हैं तो कमजोर बोन का सामना नहीं करना पड़ेगा.

5- खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. जिसको कम करने के लिए लोग योगा और जिम करते हैं. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा. इससे फैट तेजी से घटता है.

6- व्यस्त दिनचर्या और ऑफिस के तनाव के कारण आजकल लोगों में बीपी की समस्या आम हो गई है. ऐसे में ब्लड प्रेशर (BP patient) के मरीजों को भी मेथी का सेवन करना चाहिए. इससे रक्तचाप नियंत्रित करने में सहयोग मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.