इन लड़कों ने किया पीरियड का दर्द महसूस तो छूटे पसीने, Video देखकर आप भी जान जाएंगे क्रैंप्स से कैसी हो जाती है हालत

Period Cramps: लड़के भी कर सकते हैं पीरियड में होने वाले दर्द को महसूस. यकीन ना हो तो खुद देख लीजिये Viral Video.  

इन लड़कों ने किया पीरियड का दर्द महसूस तो छूटे पसीने, Video देखकर आप भी जान जाएंगे क्रैंप्स से कैसी हो जाती है हालत

Viral Video: पीरियड क्रैंप्स महसूस करते लड़के.

नई दिल्ली :

लड़कियों के लिए पीरियड क्रैंप्स कोई नया शब्द नहीं है, वे यह शब्द सिर्फ सुनती ही नहीं बल्कि क्रैंप्स के दर्द को महसूस भी करती हैं. हालांकि, तकनीक की मदद से ही सही लेकिन अब लड़के भी इस दर्द को महसूस कर सकते हैं. सचखन फाउंडेशन अपने इवेंट्स में तकनीक के माध्यम से सभी लड़कों को ये मौका देता है कि वे भी पीरियड क्रैंप्स (Period Cramps) का दर्द महसूस करें. वायरल वीडियो (Viral Video) में आप खुद देख सकते हैं कि कुर्सी पर बैठे क्रैंप्स का दर्द फील कर रहे इन लड़कों की क्या हालत हो रही है. किसी के माथे से पसीना टपक रहा है तो किसी की सिट्टी-पिट्टी गुल हो गई है. 

पीरियड क्रैंप्स का दर्द हर लड़की के लिए अलग-अलग तरह का होता है. किसी के लिए सामान्य तो किसी के लिए बहुत ज्यादा. ऐसे में लड़के पीरियड क्रैंप्स में अपनी पार्टनर का ख्याल रख सकते हैं, उनके दर्द को कम करने की कोशिश कर सकते हैं. 

निम्न वो चीजें हैं जो आप अपनी पार्टनर के लिए कर सकते हैं. इनसे पीरियड क्रैंप्स (Period Cramps) के दर्द से राहत मिलती है. 

  • गर्म पानी की सिंकाई क्रैंप्स को कम करती है. किसी बोतल या हीटिंग पैड (Heating Pad) में पानी भरकर लड़के अपनी पार्टनर को दे सकते हैं.
  • हाइड्रेटेड रहना इस समय में सबसे ज्यादा जरूरी है. दर्द में पानी पीने की सुध ना रहे तो लड़के पानी भरकर बोतल साथ में रख सकते हैं या याद दिला सकते हैं. 
  • गर्म पानी में अदरक (Ginger) डालकर पीने से भी दर्द में राहत मिलती है. इसमें हल्की काली मिर्च भी मिलाई जा सकती है. 
  • अगर पेट में सूजन महसूस होने लगे तो पेनकिलर खाने पर आराम मिलता है. 
  • मेथी के दाने भी इस दर्द को कम करने में सहायक हो सकते हैं. डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "आप पीरियड के दर्द को मेथी के दानों की मदद से कम कर सकते हैं. मेथी दानों को 12 घंटे तक भिगो कर रखें और फिर इस पानी को पी लें." लड़के अपनी पार्टनर के लिए इस पानी को तैयार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com