Beauty tips : मेहंदी में बस यह एक चीज मिलाकर लगाएं, कुछ ही दिन में दूर हो जाएगी रूसी

Dandruff problem: हम आपको बता रहे हैं ड्रैंड्रफ से छुटकारा पाने का तरीका.असल में हम बात कर रहे हैं मेहंदी की जिसमें बादाम तेल (almond oil and mehandi) मिलाकार बालों में लगाने से रूसी की समस्या से जल्द राहत मिलती है.

Beauty tips : मेहंदी में बस यह एक चीज मिलाकर लगाएं, कुछ ही दिन में दूर हो जाएगी रूसी

Hair care: मेहंदी और बादाम तेल को लगाने से बाल की रूसी होती है कम.

खास बातें

  • बाल का झड़ना होता है कम.
  • हेयर ग्रोथ होती है अच्छी.
  • डैंड्रफ होता है गायब.

Hair care : लड़कियों व महिलाओं की खूबसूरती उनके लहराते चमकदार बाल होते हैं. इसलिए वे उनका बहुत ख्याल रखती हैं, जैसे- ऑयलिंग, शैंपू, कंडीशनिंग, स्पा, कैरोटीन हेयर कटिंग आदि. लड़कियां व महिलाएं वह सब कुछ करती हैं जिससे उनके बाल की सेहत बनी रहे. इतना ख्याल रखने के बाद भी अगर बाल में जिद्दी डैंड्रफ हो जाते हैं, तो मन दुखी हो जाता है. आपको बता दें कि सिर में डैंड्रफ की वजह से खुजली (itching) बहुत होती है. इसके अलावा डैंड्रफ (dandruff problem) चेहरे की स्किन को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए यहां हम आपको बता रहे हैं रूसी से छुटकारा पाने का तरीका.असल में हम बात कर रहे हैं मेहंदी की जिसमें बादाम तेल (almond oil and mehndi) मिलाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से जल्द राहत मिलती है.

ऐसे लगाएं मेहंदी के साथ तेल | Tips to apply almond oil and mehandi 

डैंड्रफ (dandruff) से राहत पाने के लिए मेहंदी में बादाम तेल मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. इसके बाद हेयर वॉश कर लें. इसके अलावा सफेद बाल से निजात पाने के लिए भी ये दोनों मिश्रण बेस्ट है. बस आपको एक छोटे बर्तन में मेहंदी को हल्के आंच पर पकाएं फिर गैस से उतारें और उसमें बादाम तेल मिक्स कर दें. कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद इसे लगा लें और फिर धुलें. देखिएगा कैसे आपके सिर से सफेद बाल गायब होते हैं. वहीं ये मिक्सचर लगाने से बाल काले और मजबूत भी बनते हैं. 

बादाम तेल और मेहंदी के अन्य फायदे 

  • बादाम तेल में फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. 
  • इनको लगाने से बालों का झड़ना कम होता है, साथ ही दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता है.
  • मेहंदी में बादाम तेल मिक्स करके लगाने से बाल की ग्रोथ अच्छी होती है. इसके अलावा स्कैल्प भी साफ रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जिम के बाहर नजर आए इमरान हाशमी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com