मकर संक्रांति पर इस तरह बनाएं रंगोली, इन खूबसूरत Rangoli Designs से परफेक्ट दिखेगा आपका आशियाना 

Makar Sankranti Rangoli: मकर संक्रांति के अवसर पर घर के अंदर या बाहर रंगोली बनाई जा सकती हैं. यहां दिए गए रंगोली डिजाइन बनाने में बेहद आसान भी हैं और दिखने में खूबसूरत भी. 

मकर संक्रांति पर इस तरह बनाएं रंगोली, इन खूबसूरत Rangoli Designs से परफेक्ट दिखेगा आपका आशियाना 

Makar Sankranti Rangoli Designs: इस तरह बनाएं मकर संक्रांति पर रंगोली. 

खास बातें

  • घर पर मकर संक्रांति पर बनाएं रंगोली.
  • घर दिखेगा खूबसूरत.
  • इन डिजाइंस को बनाना है आसान.

Makar Sankranti 2023: त्योहार हों तो घर में चहल-पहल भी होने लगती है. मकर संक्रांति के दिन घर में आस-पड़ोस के लोगों का आना-जाना भी लगा रहता है, बच्चे और बड़े पतंग उड़ाने का प्रोग्राम बनाते हैं तो कहीं पकवान बनाने की तैयारियां चल रही होती हैं. इस दिन घर में रंगोली (Rangoli) भी बनाई जा सकती है. अगर आप भी सिंपल लेकिन सुंदर रंगोली डिजाइन (Rangoli Design) ढूंढ रहे हैं तो बिल्कुल सही जगह आए हैं. यहां जानिए किस तरह मकर संक्रांति के दिन घर पर बनाई जाए रंगोली. 

मकर संक्रांति और पोंगल पर सभी को दीजिए शुभकामनाएं, अपने प्रियजनों को भेजिए ये खास संदेश


इस रंगोली डिजाइन को बच्चे भी आसानी से बना सकते हैं. इस पैटर्न को ध्यान से देखिए. सबसे पहले आपको लंबाई में और फिर चौड़ाई में कुछ लकीरें खींचनी हैं. इसके बाद लकीरों के किनारों पर सफेद रंग से बादामी शेप बनाएं. अब लकीरों के बीच में जो डब्बे बन गए हैं उनमें रंगों को गोल और चौकोर आकार में भर दें. 


कलर कोंट्रास्ट वाली रंगोली बनाने के लिए आप दो या तीन रंगों को चुन सकते हैं. इस रंगोली में पीले, हरे और आउटलाइन के लिए सफेद रंग का इस्तेमाल हुआ है. साथ ही, हरे के दो अलग शेड्स को लिया गया है. डिजाइन सिंपल है जिसे एक बार अच्छे से आउटलाईन देकर बनाया जा सकता है. 


इस रंगोली में रंगो का बेहद ही खूबसूरत और मन मोह लेने वाला तालमेल बैठाया गया है. आप इसी तरह की हूबहू रंगोली बना सकते हैं या फिर सेंटर डिजाइन को अपने अनुसार बदल सकते हैं. जिस तरह यहां भगवान गणेश की प्रतिमा उकेरी गई है उसी तरह आप बीच में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) लिख सकते हैं, मटकी बना सकते हैं या फिर फूल-पत्ते आदि. 


घर के हॉल में बनाने के लिए यह रंगोली परफेक्ट है. इस रंगोली में लाल, हरे, गुलाब और सफेद रंग का इस्तेमाल किया गया है. डिजाइन बनाने के लिए रंग को जमीन पर डालकर उसे उंगलियों से शेप दी गई है. 


ट्रांसपेरेंट आउटलाइन वाली यह रंगोली देखने में बेहद खूबसूरत है और कहीं ना कहीं मकर संक्रांति की थीम में पूरी तरह ढल भी रही है. पीला, सफेद, हरा और लाल रंग पूजा-पाठ में बेहद शुभ माना जाता है. इस चलते यह रंगोली मंदिर में बनाने या किसी धार्मिक पर्व के लिए बेहद खास लग रही है. इसकी खासियत है कि आउटलाइन डार्क करने की जगह सिर्फ चॉक से ही आउटलाइन रखी गई है और उसमें रंग नहीं भरा है जोकि यूनिक लग रहा है. 

आखिर में इस सिंपल लेकिन ओंब्रे इफेक्ट वाली रंगोली को देखिए. इस रंगोली गहरे और हल्के गुलाबी रंग को चुना गया है. जमीन पर गोलाई में आधे हिस्से पर डार्क और आधे पर लाइट गुलाबी रंग को छिड़ककर उसके ऊपर सफेद रंग से डिजाइन बनाया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com