Lychee benefits: लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 3 बड़े फायदे

Lychee peel home remedy : आप लीची खाने के फायदों के बारे में तो जानते ही हैं, अब जानिए इसके छिलके कैसे आपको स्किन संबंधित परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं.

Lychee benefits: लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 3 बड़े फायदे

Lychee peel remedy: लीची के छिलकों को फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं

खास बातें

  • फटी एड़ियों से दिलाए छुटकार.
  • इससे फेस स्क्रब भी बना सकती हैं.
  • लीची का छिलका गर्दन का कालापन करता है कम.

Lychee Peel Home Remedy : गर्मियों में मिलने वाला फल लीची स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. यह आपके बॉडी को हाइड्रेट रखने में बहुत सहयोग करता है. इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं. इसके अलावा यह मोटापा कम करने, पाचन क्रिया को मजबूत बनाने और गले की खराश को निजात दिलाने में पूरा सहयोग करते हैं. अब तक तो हमें सिर्फ लीची के फायदों के बारे में पता है, जबकि इसके छिलके (lychee peel benefits) भी बहुत लाभकारी है. असल में लीची के छिलके का इस्तेमाल हम चेहरे की खूबसूरती निखारने में कर सकते हैं. अब आप सोचेंगे कैसे तो इसका जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएगा.


लीची के छिलकों के फायदे | Benefits of lychee ke chilke 

-लीची के छिलकों को आप फेस स्क्रब (Lychee face scrub) के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. बस आपको इसे सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीसकर उसमें चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार करना है. फिर इससे अपने चेहरे को हल्के हाथों से मसाज देकर फेस को साफ पानी से धो लेना है. इससे स्किन के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और चेहरा भी निखर आएगा.

-लीची के छिलके से काली पड़ गई गर्दन (lychee peel in dark neck) से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको लीची के छिलके को पीसकर बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. फिर काली पड़ गर्दन को इस मिश्रण से मसाज देना है. इससे गर्दन की डेड सेल्स निकल आएंगी. 

- एड़ियों की गंदगी साफ करने में भी लीची का छिलका बहुत सहायक है. इसके लिए छिलके को दरदरा पीसकर मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर  20 मिनट छोड़ दें, इसके बाद प्यूमिस स्टोन से साफ कर लें. अब पाएंगे आपकी एड़ियां साफ (lychee peel in cracked heel/ankle) और कोमल हो गई है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Cannes 2022: दीपिका पादुकोण का दिखा खास अंदाज, खास स्टाइल में साड़ी पहन फैंस के उड़ाए होश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com