झड़ते बालों से परेशान हैं तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

हम आपको ऐसी ही कुछ खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

झड़ते बालों से परेशान हैं तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

झड़ते बालों से परेशान हैं तो न करें इन चीजों का सेवन.

नई दिल्ली:

महिला हो या पुरुष, हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल काले, घने, चमकदार और मजबूत रहें, क्योंकि हमारी पर्सनालिटी को अट्रैक्टिव दिखाने में बालों की अहम भूमिका होती है. लेकिन आजकल का खराब लाफस्टाइल, अधिक तनाव, प्रदूषण का हमारी सेहत के साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है. हम किन चीजों का सेवन करते हैं, इसका सीधा असर शरीर की सेहत के साथ बालों की सेहत पर भी पड़ता है. कई चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से कम उम्र में ही बाल कमजोर हो जाते हैं, झड़ने लगते हैं और सफेद पड़ने लगते हैं. हम आपको ऐसी ही कुछ खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

- चीनी
चीनी का सेवन जितना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है उतना ही बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है. स्टडी में पाया गया है कि इंसुलिन प्रतिरोध, जिससे डायबिटीज़ और मोटापे की बीमारी का खतरा होता है, वे पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजापन भी पैदा कर सकता है और इंसुलिन प्रतिरोध का एक बड़ा कारण डाइट में चीनी, स्टार्च और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन है.

- अल्कोहल
हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हमारे बालों को संरचना देता है. शराब के सेवन का प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और अपनी नेचुरल चमक खो देते हैं. 

- डाइट सोडा
डाइट सोडा में एस्पार्टेम नाम का एक आर्टिफिशियल स्वीटनर पाया जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये हेयर Follicle को डैमेज कर सकता है. अगर आप झड़ते बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट सोडा से पूरी तरह दूरी बना लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- जंक फूड
जंक फूड में अक्सर सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं,  बल्कि आपके बालों को भी कमज़ोर करते हैं. इसके अलावा ऑयली फूड आपकी स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं और पोर्स और हेयर Follicle को बंद कर सकते हैं.