Lip Balm For Winter Season: बदलते मौसम में होंठ फट रहे हैं? घर पर बनाएं हल्दी वाला लिप बाम, एकदम हो जाएंगे मुलायम

Home Remedies For Dry Lips: हल्दी के एंटी बैक्टीरियल गुण हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं. पुराने जमाने में महिलाएं हल्दी का लेप लगाया करती थीं, अब भी कई जगहों में हल्दी का लेप लगाया जाता है, इससे स्किन हेल्दी बनी रहती है, घर पर ऐसे बनाएं हल्दी से लिप बाम.

Lip Balm For Winter Season: बदलते मौसम में होंठ फट रहे हैं? घर पर बनाएं हल्दी वाला लिप बाम, एकदम हो जाएंगे मुलायम

Turmeric Lip Balm For Dry Lips: चेहरे के साथ ही हमारे होंठों के लिए भी हल्दी बेहद फायदेमंद है. 

नई दिल्ली :

Turmeric Lip Balm For Dry Lips: प्राकृतिक गुणों से भरपूर हल्दी एक ऐसी वस्तु है जो हमारी परंपराओं से जुड़ी है. इसके बिना न तो हमारा भोजन शुद्ध माना जाता है और न ही पूरा होता है. हल्दी जिस तरह हमारी सेहत लिए लाभकारी है वैसे ही हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है. हल्दी के एंटी बैक्टीरियल गुण हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं. पुराने जमाने में महिलाएं हल्दी का लेप लगाया करती थीं, अब भी कई प्रांतों में हल्दी का लेप लगाया जाता है, इससे स्किन हेल्दी बनी रहती है और स्किन टोन भी निखरता है. चेहरे के साथ ही हमारे होंठों (Lips) के लिए भी हल्दी बेहद फायदेमंद होती है. 

pv0p0q7

Photo Credit: iStock

ठंडी के दिनों में होंठ (Lips) फटने पर हम तरह तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, लिप बाम लगाते हैं. बाजार में मिलने वाले लिप बाम थोड़ी देर के लिए आपके होंठों (Lips) को नम रखते हैं लेकिन इनकी नेचुरल नरमी के लिए आप घर पर बनी हल्दी के लिप बाम का इस्तेमाल करें तो इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं होगा. आइए जानते हैं हल्दी का लिप बाम किस तरह बनाया जाता है.

lip care

हल्दी लिप बाम बनाने की विधि | how to make turmeric lip balm at home

हल्दी लिप बाम (Lip Balm) बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी लें, एक चम्मच शहद लें, एक चम्मच ग्लिसरीन और दो चम्मच पेट्रोलियम जेली लें. अब इन सभी को ट्री टी ऑयल के साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. इसे मिलाते हुए एक स्मूद पेस्ट बना लें और इसे बॉक्स में रख दें. अब आप इस नेचुरल लिप बाम (Lip Balm) को फ्रिज में जमने के लिए रख दें. 3 से 4 घंटे बाद निकालें, आपका लिप बाम रेडी है.

हल्दी लिप बाम के फायदे | benefits of turmeric lip balm

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप ठंडी के दिनों में नियमित रूप से होंठों पर हल्दी का लिप बाम (Lip Balm) लगाएं, इससे आपके होंठ सॉफ्ट रहेंगे. ठंडियों में हर कोई फटे होंठों से परेशान रहता है, रोजाना हल्दी लिप बाम लगाते हैं तो इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.