विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

सर्दी में सिर दर्द से फट रहा है, तो यह छोटी सी काली चीज सुबह चबा लें, तुरंत फुर्र हो जाएगा Headache

Cloves in morning: छोटी सी लौंग में बहुत सारे जरूरी गुण होते हैं. रोज सुबह खाली पेट खाने से आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

Read Time: 3 mins
सर्दी में सिर दर्द से फट रहा है, तो यह छोटी सी काली चीज सुबह चबा लें, तुरंत फुर्र हो जाएगा Headache
Benefits of Cloves: लौंग खाने के हैं इतने सारे फायदे.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल शरीर पर बहुत गलत असर (Side Effects of Bad Lifestyle) डालती है. रोज की डाइट में लापरवाही के कारण ही कई सारी बीमारियां (Disease causing Diet) शरीर में घर लेती हैं. फिर दवाइयों के सहारे ही जीवन जीना पड़ता है. लेकिन लौंग एक ऐसी जड़ीबूटी है जो सबके घर में होती हैं लेकिन लोग इसके गुणों के बारे में नहीं जानते हैं. भारत हमेशा से औषधिय गुणों वाली जड़ीबूटी का सबसे बड़ा उत्पादक रहा है. दक्षिण भारत में इसकी अच्छी मात्रा में उपज होती है. लौंग (Cloves) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर और कई सारी विटामिन्स होते हैं. आइए जानते हैं कि सुबह के समय नियमित रूप से खाली पेट लौंग खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

खाली पेट लौंग खाने के फायदे | Benefits of eating Cloves in morning

इम्यूनिटी के लिए

कोई भी बीमारी शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर ही होती है. ऐसे में लौंग आपकी बॉडी में इम्यूनिटी लेवल (Cloves for Immunity) को सही रखता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट इसमें आपकी मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
हेल्दी लीवर के लिए

लौंग में लगभग 30 प्रतिशत फाइबर कंटेंट होता है. ये आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता हैं जिससे आपका लीवर भी हेल्दी रहता है. इसे नियमित रूप से खाने से एंजाइम निकलते हैं जो कब्ज और अपच की परेशानी से राहत दे सकते हैं.

नेचुरल माउथ फ्रेशनर

कई लोगों के मुंह में से ब्रश करने के बाद भी गंदी बदबू आती है. ऐसे में बाजार में मिलने वाले माउथ फ्रेशनर कई बार आपके उपर साइड इफेक्ट भी कर सकते हैं. लौंग को एक तरह का नेचुरल माउथ फ्रेशनर माना जाता है. इसे अपने मूंह के अंदर रखने से गंदी बदबू नहीं आती है.

Latest and Breaking News on NDTV
स्ट्रॉंग बॉडी के लिए

जीम में कड़ी मेहनत करना और प्रोटीन शेक का सेवन करना अगर आपको पसंद नहीं हैं तो आप रोज सुबह खाली पेट लौंग खाकर भी अपने बॉडी को मजबूत बना सकते हैं. ये शरीर की कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक, जैसे पोषक तत्वों की जरूरत को पुरा करता हैं.

सिरदर्द से राहत

लौंग खाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती हैं. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, जैसी चीजें अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं जो आपके दिमाग के लिए और हेडएक के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
सर्दी में सिर दर्द से फट रहा है, तो यह छोटी सी काली चीज सुबह चबा लें, तुरंत फुर्र हो जाएगा Headache
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;