विज्ञापन
Story ProgressBack

5 फल के बीज रोज चबाने से शरीर में दर्द, सूजन, कब्ज और डायबिटीज रहेगी एकदम सही, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

fruit seeds : इन फलों के बीज फेंक देते हैं तो अब से कर दीजिए खाना शुरू, इनके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप.

Read Time: 4 mins
5 फल के बीज रोज चबाने से शरीर में दर्द, सूजन, कब्ज और डायबिटीज रहेगी एकदम सही, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
Fruit Seeds Benefits : यह बीज खाइए सारी बीमारी हो जाएगी दूर.

Benefits of Fruits seeds : इसमें कोई शक नहीं कि विटामिन्स (Vitamins) और फाइबर से भरपूर फल हमारे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन कुदरत ने हमें कुछ फल ऐसे भी दिए हैं जिसका गूदा (Pulp) और छिलके ही नहीं बल्कि बीज (Seeds) भी गुणों से भरपूर होते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जानेंगे जिसके बीज भी न केवल हमारे शरीर को बेहतरीन पोषण दे सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी ये मदद करते हैं. 

जल्दी हो जाएंगे बूढ़े अगर कर रहे हैं ये 10 चीजें, आज से बदल दें जीने का तरीका फिर 55 की उम्र में भी दिखेंगे 25 के

पपीते के बीज

पपीते के बीज खाने में आपको भले ही स्वादिष्ट न लगें. लेकिन अगर आप इनके फायदे जानेंगे तो इनका सेवन करने लगेंगे. इन बीजों में पपाइन नाम एक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा पपीते के बीज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है. लिवर के लिए तो पपीते के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं. ये लिवर को डिटॉक्स करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

अमरूद के बीज

अमरूद को हमारे यहां जाम, बिही, पेरू, जामफल जैसे कई नामों से पुकारा जाता है. अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और उसके बीजों में भरपूर फाइबर और पोटेशियम होता है. फाइबर के कारण ये पाचन में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती हैं और वजन भी घटता है. इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. 

अंगूर के बीज

ये एक ऐसा बीज है जिसके होने का कई बार अहसास भी नहीं होता. अंगूर यदि आकार में छोटे हों तो बीज का पता नहीं चलता. हालांकि बड़े साइज के बीच की मौजूदगी का पता चलता है. ये बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी कैंसर तत्वों से भरपूर होते हैं. इसके बीजों का इस्तेमाल कुछ दवाइयों में भी किया जाता है. ये ब्लड शुगर और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी कारगर माने जाते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

तरबूज के बीज

तरबूज खाने वक्त इसके बीज दांतों के बीच आ जाएं ये शायद किसी को पसंद नहीं आएगा. लेकिन तरबूज के इन बीजों के फायदे जान लेंगे तो शायद बीजों को चबा लेने से भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी. इनमें मैग्नीशियम, पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं. साथ ही विटामिन- बी और आयरन भी पाया जाता है. इनके सेवन न केवल हार्ट के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये एनीमिया को दूर करने और पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी कारगर माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
5 फल के बीज रोज चबाने से शरीर में दर्द, सूजन, कब्ज और डायबिटीज रहेगी एकदम सही, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;